उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 13, 2020, 10:39 PM IST

ETV Bharat / state

यूपी का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर बना वाराणसी, 332 रहा एक्यूआई

वाराणसी में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. कोहरे के साथ प्रदूषण ने भी वाराणसी में दस्तक दे दी है. रविवार को जिले में एयर क्वालिटी इंडेक्स 332 अंक पर पहुंच गया.

वाराणसी घाट
वाराणसी घाट

वाराणसी: बीते दिनों से वाराणसी की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. यहां ठंड बढ़ने के साथ-साथ प्रदूषण ने भी दस्तक दे दी है. दिन प्रतिदिन वाराणसी प्रदूषित होता जा रहा है. शनिवार को वाराणसी का एक्यूआई लेवल 329 रहा तो वहीं रविवार को वाराणसी प्रदेश का तीसरा सबसे प्रदूषित शहर बन गया. जहां जिले का एयर क्वालिटी इंडेक्स 332 अंक पर पहुंच गया. जबकि ग्रेटर नोएडा 389 व गाजियाबाद एक्यूआई 356 रहा.


तीसरा सबसे प्रदूषित शहर
बता दें कि कोहरे व धुंध के कारण प्रदूषण की स्थिति में लगातार इजाफा हो रहा है. जिससे सांस के रोगियों की समस्या काफी बढ़ रही है. बीते दिन जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 329 रहा तो वहीं आज उस में 3 अंक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.


खुदाई बढ़ा रहा प्रदूषण
प्रदूषण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कालिका सिंह का कहना है कि वाराणसी शहर में निर्माणाधीन कार्यों के कारण प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. क्योंकि जगह-जगह गड्ढे बिछा दिए गए हैं. जिस कारण प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसी स्थिति रही तो आगे प्रदूषण और बढ़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details