उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बनारस में खुलेगा अग्निशमन विभाग का खास ट्रेनिंग सेंटर, लोगों को मिलेगा रोजगार

वाराणसी में अग्निशमन विभाग के खास ट्रेनिंग सेंटर को खोलने का प्रस्ताव तैयार हुआ. इससे रोजगार परक कोर्स संग विभाग में चल रही कर्मियों की कमी को दूर किया जा सकेगा.

By

Published : Jul 2, 2022, 6:08 PM IST

Published : Jul 2, 2022, 6:08 PM IST

etv bharat
अग्निशमन विभाग

वाराणसी:प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अग्निशमन विभाग का क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र कम फायर स्टेशन खोलने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. इसके खुलने से अग्निशमन विभाग में नई भर्ती होने वाले कर्मियों को ट्रेनिंग दिया जा सकेगा. साथ ही रिसर्च और डेवलपमेंट का काम भी हो सकेगा. इस प्रशिक्षण केंद्र को रोजगार परक बनाने की भी योजना है. अभी तक उत्तर प्रदेश में इकलौता उन्नाव में ट्रेनिंग सेंटर है. वहां लोड ज्यादा होने से पश्चिमी यूपी और पूर्वांचल में ट्रेनिंग सेंटर बनाने का निर्णय लिया गया है.

वाराणसी के मुख्य अग्निशमन अधिकारी अनिमेष सिंह ने बताया कि वाराणसी में रीजनल ट्रेंनिंग सेंटर कम फायर स्टेशन खोलने के लिए 15 वित्त आयोग के अंतर्गत फायर सर्विस के आधुनिकीकरण के लिए डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल डिफेंस, होमगर्ड और फायर सर्विस दिल्ली को प्रस्ताव भेजा गया है. पूर्वांचल के युवाओं के लिए क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र रोजगार परक भी होगा. यहां फायर सम्बंधित डिग्री कोर्स और 6 महीने और 1 साल का डिप्लोमा कोर्स भी चलाने का प्रस्ताव है.

यह भी पढ़ें-वाराणसी: ऑनलाइन उपस्थिति विद्यालयों के लिए बनी जहमत, 147 विद्यालय पीछे

उन्होंने बताया कि करीब 1600 स्क्वायर मीटर में सात मंजिला प्रशिक्षण केंद्र प्रस्तावित है. इसमें नए भर्ती कर्मचारियों को प्रशिक्षण और मौजूदा फायर कर्मचारियों को फायर फाइटिंग की दुनिया में चल रही आधुनिक तकनीक का भी प्रशिक्षण दिया जा सकेगा. प्रशिक्षण के लिए सिमुलेशन की अत्याधुनिक तकनीकी का उपयोग किया जाएगा.

इस प्रशिक्षण सेंटर में ब्रीदिंग आपरेटस गैलरी, ऑडिटोरियम, क्लास रूम, ट्रेनिंग हॉल आदि जरूरत की सभी सुविधाएं होंगी. प्रशासनिक भवन, बैरक, मेस और डाइनिंग हॉल, जेनसेट के साथ ही सोलर बैकअप भी होगा. सीएफओ ने बताया कि क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र में ही फायर स्टेशन होगा. साथ ही यहां रिसर्च एंड डेवलपमेंट का कार्य भी होगा. वहीं, पूर्व की सरकारों के ध्यान नहीं देने से अभी तक उत्तर प्रदेश में मात्र एक प्रशिक्षण केंद्र उन्नाव में होने से वहां लोड ज्यादा है. इस कारण पश्चिमी यूपी और पूर्वांचल में दो और ट्रेनिंग सेंटर बनाने का प्रस्ताव बनाया गया है. युवाओं को रोजगार और अग्निशमन विभाग के कर्मियों को अच्छा प्रशिक्षण मिलेगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details