उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में सपाइयों का प्रदर्शन

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि के विरोध में सपाइयों ने वाराणसी में प्रदर्शन किया. सपाइयों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मुख्य गेट के पास प्रदर्शन किया. इस दौरान कई सपा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

By

Published : Jun 29, 2020, 1:16 PM IST

Updated : Jun 29, 2020, 3:23 PM IST

varanasi
सपाइयों ने किया विरोध.

वाराणसी: पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन के विराम के बाद सोमवार को फिर बढ़ोतरी हुई. पेट्रोल से ज्यादा डीजल के दाम में इजाफा हुआ है. तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में चार-पांच पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है, जबकि डीजल का दाम 13 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया है. लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं. ऐसे में विपक्षी राजनीतिक पार्टियां भी विरोध जाहिर कर रही हैं.

सपाइयों का प्रदर्शन.

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सपाइयों ने सोमवार को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में प्रदर्शन किया. सपा के कार्यकर्ताओं ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मुख्य गेट पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हाथ में पोस्टर लेकर विरोध प्रदर्शन किया. पोस्टर में लिखा हुआ था कि मोदी जी आपने यह क्या कर डाला पेट्रोल से महंगा डीजल कर डाला. बता दें कि ऐसा पहली बार देखा गया जब डीजल के दाम कई शहरों में पेट्रोल से ज्यादा हो गया है.

इसके साथ ही सपाइयों ने केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की. प्रदर्शन की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने सपाइयों को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन भेज दिया. इस दौरान सपा नेता अमन यादव ने कहा कि यह सरकार जनता विरोधी है. वैश्विक महामारी से पहले ही लोग परेशान हैं, ऐसे में सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा कर लोगों की परेशानियां बढ़ा रही है.

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम
आपको बता दें, इस महीने सात जून से तेल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला शुरू हुआ, जिसके बाद 23 दिनों में 22 बार डीजल के दाम में वृद्धि हुई जबकि पेट्रोल की कीमत में 21 बार वृद्धि हुई है. देश की राजधानी दिल्ली में इस महीने अब तक डीजल के दाम में 11.14 रुपये लीटर इजाफा हुआ है जबकि पेट्रोल की कीमत 9.17 रुपये लीटर बढ़ गई है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेट्रोल से महंगा डीजल हो गया है.

पढ़ें:रिकार्ड ऊंचाइयों पर तेल के दाम, एक महीने के अंदर पेट्रोल 9.17 और डीजल 11.23 रुपये हुआ महंगा

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी
उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी बनी हुई है. अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज; आईसीई पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का सितंबर वायदा अनुबंध पिछले सत्र से 1.34 फीसदी की कमजोरी के साथ 40.38 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

कच्चे तेल के दाम में नरमी के बावजूद तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक दिन स्थिर रखने के बाद फिर बढ़ा दी हैं.

Last Updated : Jun 29, 2020, 3:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details