उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

इन हुनरबाजों ने जूते के डिब्बों से तैयार किया वीवी पैट और ईवीएम

प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले दिव्यांशु और रोहित ने अपने एक अन्य साथी के साथ मिलकर जूते के डिब्बे और कुछ खाली कार्टून की मदद से वीवीपैट और ईवीएम का हूबहू मॉडल तैयार किया है.

By

Published : Feb 22, 2019, 4:33 PM IST

बच्चों ने जूते के डिब्बे से बनाए मॉडल

वाराणसी: कहते हैं अगर दिल में कुछ अलग कर गुजरने का जज्बा हो तो इंसान के लिए हर राह आसान हो जाती है. एक ऐसे ही जज्बे की मिसाल पेश कर रहे हैं वाराणसी के प्राथमिक विद्यालय के छात्र. कक्षा 4 और 5 के विद्यार्थियों ने जूते के बेकार डिब्बों की मदद से वीवीपैट और ईवीएम मशीनें तैयार की हैं.

बच्चों ने जूते के डिब्बे से बनाए मॉडल

2019 लोकसभा चुनाव नजदीक है और इसे लेकर प्रशासनिक तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं. सभी राजनीतिक पार्टियां भी अपने स्तर पर चुनाव में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती हैं. इन सबके बीच सबसे महत्वपूर्ण है लोगों को मतदान के लिए जागरुक करना. ग्रामीणों को ईवीएम के प्रति जागरुक करने के लिए प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले दिव्यांशु और रोहित ने अपने एक अन्य साथी के साथ मिलकर जूते के डिब्बे और कुछ खाली कार्टून की मदद से वीवीपैट और ईवीएम का हूबहू मॉडल तैयार किया है. इसे पुरानी झालरों और बैटरी के साथ पुरानी मोबाइल की बैटरी की मदद से ऑपरेट किया जा रहा है.

लोगों को मतदान के प्रति जागरुक करने और ग्रामीण क्षेत्रों में ईवीएम के इस मॉडल के जरिए लोगों को ईवीएम का इस्तेमाल करने और वीवीपैट के महत्व को बताने के उद्देश्य से यह मॉडल प्राथमिक विद्यालय के टीचरों ने तैयार करवाया है. इसमें बाकायदा वोटिंग के वक्त आने वाली बीप की आवाज भी आती है और लाइट भी जलती है. इसे लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से कमिश्नरी कैंपस में रखा गया है. इसके साथ ही प्रशासनिक स्तर पर भी यहां पर असली ईवीएम रखकर लोगों को जागरुक करने का काम किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details