उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रैदासियों से भरा बेगमपुरा एक्सप्रेस काशी पहुंचा, रविदास जयंती में होगें शामिल

वाराणसी के सीर गोवर्धन क्षेत्र में कल संत रविदास जयंती समारोह आयोजित हो रहा है. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बेगमपुरा एक्सप्रेस से हजारों रैदासी वाराणसी पहुंच रहे हैं. कार्यक्रम में सीर गोवर्धन क्षेत्र मिनी पंजाब जैसा प्रतीत होता है.

By

Published : Feb 26, 2021, 7:45 PM IST

रैदासियों से भरा बेगमपुरा काशी पहुंचा
रैदासियों से भरा बेगमपुरा काशी पहुंचा

वाराणसी:सीर गोवर्धन स्थित संत रविदास जन्मस्थली पर 27 फरवरी को जयंती कार्यक्रम आयोजित होगा. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए शुक्रवार को हजारों की संख्या में रैदासी सीर गोवर्धन पहुंच रहे हैं. इस बार कोरोना को देखते हुए पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन संत निरंजनदास कार्यक्रम के दिन यानी कल आएंगे.

कल होगा रविदास जयंती कार्यक्रम.

कल होगा कार्यक्रम
रैदासियों के सर्वोच्‍च गुरु और सिरगोवर्धन मंदिर के प्रमुख और संत रविदास मंदिर ट्रस्ट के चेयरमैन संत निरंजनदास शनिवार को सीर गोवर्धन पहुंचेंगे. संत रविदास की जन्मस्थली सीर गोवर्धन पर जयंती कार्यक्रम में लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. बता दें कि रविदास जयंती 27 फरवरी यानी कल आयोजित होगी. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

इस बार कोरोना को देखते हुए विदेशों से आने वाले रैदासियों में कमी है, लेकिन पंजाब, जालंधर से आने वाली बेगमपुरा एक्सप्रेस से हजारों रैदासी शुक्रवार को वाराणसी पहुंची. सीर गोवर्धन स्थित श्री संत रविदास मंदिर में श्रद्धालु शामिल होंगे. रैदासियों द्वारा हफ्ता भर सेवा भाव का अनवरत किया जाता है.

रैदासियों के कल्‍पवास से लेकर जयंती समारोह में सेवा और भजन कीर्तन के साथ ही गुरु क्षेत्र की सेवा आस्‍था का मेला लगता है. जालंधर के डेरा सच्‍चा बल्‍लखंड के श्रद्धालुओं से गुलजार काशी का सीर गोवर्धनपुर क्षेत्र इन दिनों मिनी पंजाब नजर आने लगता है. बेगमपुरा से काशी पहुंचे राम अवतार ने बताया कि वे 15 सालों से सीर गोवर्धन कार्यक्रम में शामिल होने आ रहे हैं. इस बार कार्यक्रम में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा, लेकिन उत्साह में कोई कमी नहीं रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details