उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

CM Yogi के आदेश के बाद भी सड़कों की गड्ढा मुक्ति में बनारस के 86 गांव क्यों हुए फेल ?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(CM Yogi Adityanath) प्रदेश की सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए बारिश खत्म होने के बाद 15 नवंबर की डेडलाइन घोषित की थी. लेकिन वाराणसी नगर निगम की सड़कें गड्ढा मुक्त होंगी या नहीं ये किसी को नहीं पता है.

By

Published : Nov 1, 2022, 10:20 PM IST

Updated : Nov 1, 2022, 10:43 PM IST

मंडे मेगा प्लान
मंडे मेगा प्लान

वाराणसी: प्रदेश की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी सजग दिखाई दे रहे हैं. इसके लिए उन्होंने बारिश खत्म होने के बाद ही 15 नवंबर की डेडलाइन फिक्स कर दी थी. इसके बाद लगातार इसका फीडबैक भी कर रहे हैं, कि सड़कों की स्थिति वर्तमान में क्या है. योगी सरकार के अलग-अलग मंत्री भी गड्ढा मुक्ति अभियान की हकीकत जानने के लिए जिलों में जा रहे हैं. ताकि मुख्यमंत्री के आदेश का पालन कराया जा सके. लेकिन क्या वास्तव में मुख्यमंत्री के आदेश की पूर्ति हर जिले में की जा रही है.

बता दें कि हाल ही में नगर निगम सीमा के विस्तार के तहत कई जिलों में ग्रामीण परीक्षेत्र को शहरी सीमा में शामिल किया गया है. इस लिस्ट में प्रधानमंत्री मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी का भी हुआ है. यहां 86 गांव को नगर निगम सीमा में जोड़ा गया है. इन गांव की लगभग 100 किलोमीटर से ज्यादा की सड़क भी नगर निगम की सीमा में शामिल हो गई है. लेकिन दिक्कत इस बात की है कि नगर निगम में आने के बाद भी इन गांवों की सड़कें गड्ढा मुक्त होंगी या नहीं. इस बारे में किसी को नहीं पता है. क्योंकि इनके लिए अब तक सिर्फ प्लान ही तैयार हो रहा है. लेकिन 15 नवंबर की डेडलाइन बीतने को है.

वाराणसी नगर निगम की जर्जर सड़कों के बारे में स्थानीय लोगों और अपर नगर आयुक्त राजीव राय ने कही ये बातें..
वाराणसी नगर का दायरा और आबादी दरअसल वाराणसी के नगर सीमा के विस्तार के लिए इसका दायरा 18,256 हेक्टेयर आने की प्लानिंग के तहत 86 गांवों को वाराणसी के नगर सीमा में जोड़ने का काम किया गया. नगर निगम का पहले क्षेत्रफल 16,716 हेक्टेयर था. आबादी के हिसाब से वाराणसी शहर यानी नगर की आबादी 15,67,219 थी. लेकिन नए गांव के शामिल होने के बाद आबादी बढ़कर 16,36,659 हो गई है.
वाराणसी नगर निगम की सड़कें
नगर निगम में विलय होने वाले नगर पंचायत सुजाबाद और नगर पालिका परिषद रामनगर के शामिल होने के बाद बनारस के नगरीय क्षेत्र का एक नया रूप भी सामने आया है. नगर निगम के तमाम इलाकों के बनारस में शामिल होने के बाद अब इन इलाकों के डेवलपमेंट की प्लानिंग अभी कागजों में ही चल रही है.


ईटीवी भारत की टीम की इलाकों में ग्राउंड जीरो रिपोर्ट
सबसे बड़ी बात यह है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 नवंबर तक नगर क्षेत्र की सारी सड़कों को दुरुस्त करने का आदेश देकर गड्ढा मुक्ति अभियान को बल देने का प्लान तो बना लिया. लेकिन हाल ही में नगर निगम में शामिल हुए गांव की सड़कों का क्या होगा. यह किसी को नहीं पता. हालात यह हैं कि बनारस के तमाम वह इलाके जो ग्रामीण से नगर क्षेत्र में शामिल हुए हैं. उनकी सड़कों की हालत कई सालों से अब भी वैसी ही बनी हुई है.
वाराणसी के इन इलाकों में जाकर ईटीवी भारत की टीम ने जब हालात का जायजा लिया तो पता चला कि ग्राउंड जीरो पर हालात बेहद खराब है. बनारस के शहरी क्षेत्र से सटे मंडौली, मंडुवाडीह, चुरामनपुर, कंचनपुर, लोहता, रामनगर समेत अन्य कई ग्रामीण इलाके शहर में तो आ गए हैं. लेकिन इनके सड़कों की हालत अब भी वैसे ही है.


हालात यह है कि शहर से सटे ग्रामीण इलाकों की सड़कें अभी चलने लायक ही नहीं है. इन सड़कों में इतने बड़े-बड़े गड्ढे हैं कि सड़क दिखाई नहीं देती है. अधिकांश ग्रामीण इलाकों में अब भी सड़कों पर घर से निकले हुए मलबे और अपने खर्च पर सड़कों के निर्माण का काम स्थानीय लोगों के द्वारा करवाया जाता है. जिससे कम से कम परेशानी से बचा जा सके. यहां के क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि बनारस के वह इलाके जो नगर क्षेत्र में शामिल हुए हैं. उनकी सड़कों को गड्ढा मुक्त कब किया जाएगा. यह किसी को नहीं पता है. लोगों में इस बात की भी नाराजगी है कि मुख्यमंत्री ने आदेश तो दे दिया है. लेकिन कभी इन सड़कों की तरफ आएं तब पता चलेगा कि यहां के लोग कितनी समस्याओं से पीड़ित हैं.

शासन की अनुमति के बाद होगा काम
इन इलाकों के रहने वाले लोगों का कहना है कि कई सालों से जब ग्राम सभा में यह सड़के आती थी. तो फंड का रोना रोकर सड़कों का निर्माण नहीं करवाया जाता था. अब जब नगर निगम में आ गई है तो दोनों विभाग आपस में लड़ रहे हैं. अब इसका काम कौन करेगा. वहीं, जब इस पूरे मामले पर जिम्मेदार अधिकारियों से बातचीत की गई तो उनका कहना था कि इसे लेकर मुख्यमंत्री नवसृजन योजना के तहत एक प्रस्ताव शासन को भेजा गया है. प्रशासन के द्वारा उन सारे ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों से लेकर उनके ओवरऑल डेवलपमेंट का प्लान तैयार करके शासन के पास भेज दिया गया है. शासन से अनुमति मिलने के बाद ही इस दिशा में कार्य शुरू किया जाएगा.

अधिकारी इन ग्रामीण क्षेत्रों के नगर निगम सीमा में शामिल होने के बाद सड़कों की गड्ढा मुक्ति के लिए अभी भी शासन की प्लानिंग पर ही निर्भर हैं. लोकल स्तर पर इन सड़कों के गड्ढा मुक्ति को लेकर क्या होगा. यह किसी को नहीं पता है. हालात यह हैं कि 15 नवंबर तक गड्ढा मुक्त सड़कों के आदेश की डेडलाइन खत्म हो जाएगी. लेकिन इन क्षेत्रों की सड़कें अभी खराब हैं. इनको दुरुस्त करने का प्लान सिर्फ कागजों में ही दौड़ रहा है.



यह भी पढ़ें- कानपुर में बढ़ा साइबर अपराध, 500 से अधिक ATM हैकर सक्रिय

Last Updated : Nov 1, 2022, 10:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details