उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पीएम मोदी की वाराणसी में जनसभा, काशी की धरती से होगा आत्मनिर्भर स्वस्थ्य भारत योजना का शुभारंभ

By

Published : Oct 24, 2021, 9:51 PM IST

Updated : Oct 24, 2021, 10:52 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से 25 अक्टूबर को राष्ट्रीय योजना आत्मनिर्भर स्वस्थ्य योजना का शुभारंभ करेंगे. पांच वर्ष तक चलने वाली इस योजना के लिए 64,180 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है.

पीएम मोदी की कल वाराणसी में जनसभा
पीएम मोदी की कल वाराणसी में जनसभा

वाराणसीः पीएम नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से 25 अक्टूबर को राष्ट्रीय योजना आत्मनिर्भर स्वस्थ्य भारत योजना का शुभारंभ करेंगे. पीएम वाराणसी के मेहदीगंज में एक बड़ी जनसभा के दौरान इस योजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने स्वस्थ भारत के लिये चार-स्तरीय रणनीति बनाई है. जिसमें स्वच्छ भारत अभियान, योग, गर्भवती महिलाओं बच्चों की समय पर देखभाल एवं उपचार जैसे उपायों सहित बीमारी की रोकथाम और स्वास्थ्य कल्याण को बढ़ावा देना है.

इस योजना की घोषणा केंद्रीय बजट 2021-22 में की गई थी. इस योजना का उद्देश्य देश के सुदूर हिस्सों में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य प्रणालियों की क्षमता विकसित करना है. देश में ही अनुसंधान, परीक्षण और उपचार के लिये एक आधुनिक व्यवस्थित तंत्र विकसित करना है. यह योजना केंद्र सरकार द्वारा वित्तपोषित है और इसके लिये करीब 64,180 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है. जिसकी अवधि 5 वर्ष है.

इसे भी पढ़ें-कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी अपने समर्थक से बोले- पुलिस की ऐसी की तैसी, वीडियो वायरल

इस योजना में 17,788 ग्रामीण और 11,024 शहरी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के विकास के लिये समर्थन प्रदान करना है. इसके साथ ही सभी जिलों में एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं की स्थापना और 11 राज्यों में 3,382 ब्लॉक सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयों की स्थापना करना है. 602 जिलों और 12 केंद्रीय संस्थानों में ‘क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक’ स्थापित करने में सहांयता करना. राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और इसकी 5 क्षेत्रीय शाखाओं के साथ 20 महानगरीय स्वास्थ्य निगरानी इकाइयों को मज़बूत करना है. सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को जोड़ने के लिये सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों तक एकीकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल का विस्तार करना भी है.

Last Updated : Oct 24, 2021, 10:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details