उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी में पीएम मोदी को दी जाएगी प्रसाद की विशेष पोटली

वाराणसी में आज पीएम मोदी विश्वनाथ कॉरिडोर का निरीक्षण करेंगे. साथ ही बाबा विश्वनाथ मंदिर में विशेष पूजा भी करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी को प्रसाद की विशेष पोटली दी जाएगी.

By

Published : Nov 30, 2020, 11:53 AM IST

Updated : Nov 30, 2020, 1:08 PM IST

देव दिपावली
देव दिपावली

वाराणसी:देव दीपावली के अवसर पर वाराणसी पहुंच रहे पीएम मोदी विश्वनाथ कॉरिडोर का भी निरीक्षण करेंगे. साथ ही बाबा विश्वनाथ मंदिर में विशेष पूजा भी करेंगे. इस विशेष पूजा के दौरान प्रधानमंत्री को काशी विश्वनाथ के दर पर तीन दीपक जलाने हैं और इसके साथ ही चार ब्राह्मणों के द्वारा काशी विश्वनाथ मंदिर में उनका विशेष अनुष्ठान भी संपन्न कराया जाएगा.

पीएम मोदी स्पेशल क्रूज पर सवार होकर देव दीपावली का आनंद लेंगे

बनाई गई विशेष जेट्टी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बनारस में गंगा के लगभग 10 किलोमीटर दायरे पर स्पेशल क्रूज़ में सवार होकर देव दीपावली का आनंद लेंगे. इस दौरान वह ललिता घाट पर रुकेंगे और क्रूज से उतरकर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन के लिए जाएंगे. ललिता घाट वही स्थान है जहां से विश्वनाथ कॉरिडोर की शुरुआत की जा रही है. यहां पर आज एक टेंपरेरी जट्टी बनाई गई है, जिस पर विश्वनाथ मंदिर दर्शन के लिए प्रधानमंत्री उतरेंगे और निर्माणाधीन रास्ते से पैदल चलकर काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचेंगे.

कॉरिडोर का करेंगे निरीक्षण
यहां पर वह निर्माणाधीन कॉरिडोर का स्थलीय निरीक्षण करेंगे और कामकाज के बारे में जानेंगे. इसके साथ ही विश्वनाथ मंदिर में विशेष पूजा करने के बाद 3 दीपक जलाकर कार्तिक पूर्णिमा पर बाबा विश्वनाथ को नमन करेंगे. चार ब्राह्मणों के विशेष दल को विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की तरफ से काशी विश्वनाथ की पूजा करवाने के लिए लगाया गया है. इसके अलावा पीएम मोदी विश्वनाथ मंदिर में प्रोजेक्टर के जरिए भविष्य के कॉरिडोर का स्वरूप भी देखेंगे.

दी जाएगी प्रसाद की विशेष पोटली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पूजा और अनुष्ठान के बाद विश्वनाथ मंदिर की तरफ से एक विशेष प्रसाद की पोटली दी जानी है. इस प्रसाद की पोटली में रुद्राक्ष, चंदन, बेलपत्र, भस्म और बाबा विश्वनाथ के चित्र के साथ विश्वनाथ मंदिर की तरफ से तैयार कराया गया बाबा विश्वनाथ का विशेष दुपट्टा शामिल होगा.

Last Updated : Nov 30, 2020, 1:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details