उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

विद्यार्थियों को घर बैठे अध्ययन करना होगा अब और आसान, जानिए कैसे ?

यूपी के वाराणसी जिले में कोरोना संक्रमण के दौर में अध्ययन-अध्यापन को बाधा न पहुंचे. इसके लिए ऑनलाइन शिक्षा पद्धति पर जोर दिया जा रहा है.

By

Published : Nov 13, 2020, 10:56 PM IST

काशी विद्यापीठ.
काशी विद्यापीठ.

वाराणसी:कोरोना संक्रमण के दौर में अध्ययन-अध्यापन को बाधा न पहुंचे इसके लिए ऑनलाइन शिक्षा पद्धति पर जोर दिया गया. साथ ही सभी विश्वविद्यालय को यह निर्देश दिया गया है कि सभी लोग ऑनलाइन क्लासेज, ई-कंटेंट के जरिए बच्चों को शिक्षा दें, जिससे कि उनकी पढ़ाई बाधित न हो, लेकिन इन दिनों जहां विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लास की बातें चल रही है. इसके साथ ही साथ ही कंटेंट की भी कमी हो गई थी, जिस पर राज्य के विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी और उन्होंने सभी विश्वविद्यालयों को ई-कंटेंट बढ़ाने का निर्देश दिया गया था.

कुलाधिपति के द्वारा दिए गए निर्देश के बाद अचानक से पोर्टल पर ई-कंटेंट की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वर्तमान में कुल 62000 ई-कंटेंट पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए हैं.

कुलाधिपति के निर्देश का हुआ असर
ई-कंटेंट अपलोड करने के निर्देश के बाद जहां वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के अध्यापकों के द्वारा वाट्सएप पाठ्य सामग्री को तैयार कर ई-कंटेंट्स अपलोड कर दिया गया है. वही संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के साथ-साथ राज्य के अन्य कई विद्यालयों व महाविद्यालयों के शिक्षकों द्वारा कंटेंट को भी अपलोड किया गया है.

इसे भी पढ़ें-काशी पहुंचे विदेशी मेहमान, घाटों की बढ़ी रौनक

ABOUT THE AUTHOR

...view details