उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: नोडल अधिकारी ने कोविड अस्पतालों में व्यवस्थाएं सुदृढ़ करने के दिए निर्देश

वाराणसी में शनिवार को जिलाधिकारी कैंप कार्यालय सभागार में अपर मुख्य सचिव कृषि एवं वाराणसी के नोडल अधिकारी डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने कोविड-19 वैश्विक महामारी को लेकर समीक्षा बैठक की.

By

Published : Aug 2, 2020, 10:18 AM IST

समीक्षा बैठक करते अधिकारी.
समीक्षा बैठक करते अधिकारी.

वाराणसी : अपर मुख्य सचिव कृषि एवं वाराणसी के नोडल अधिकारी डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने शनिवार को जिलाधिकारी कैंप कार्यालय सभागार में कोविड-19 वैश्विक महामारी को लेकर समीक्षा बैठक की. इस दौरान नोडल अधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड-19 के अंतर्गत कार्य कर रही रैपिड रिस्पांस टीम कांटैक्ट ट्रेसिंग में पॉजिटिव मरीज के परिवार के सदस्यों के अतिरिक्त पिछले एक सप्ताह के अन्दर उसके संपर्क में आए सभी व्यक्तियों की ट्रेसिंग करें. ताकि उस सूची के आधार पर उन सभी का एंटीजन टेस्ट प्राथमिकता पर शीघ्र कराया जा सके.

नोडल अधिकारी डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने कहा कि आरआरटी टीमों की जिम्मेदारी महत्वूपर्ण है. इसलिए जिन आरआरटी टीमों द्वारा ठीक ढंग से कार्य नहीं किया जा रहा है, उनकी प्रतिदिन की सूचना संबंधित प्रभारी द्वारा जिलाधिकारी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी को उपलब्ध कराया जाए. कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती हुई संख्या के दृष्टिगत एल-2 स्तर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में व्यवस्थाएं और सुदृढ़ की जाए. डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ 24 घंटे उपलब्ध रहते हुए मरीज को बेहतर चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराएं और शिकायत का कोई मौका न दें.

नोडल अधिकारी ने कहा कि कोविड अस्पतालों में निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए. सैंपलिंग व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान में एंटीजन किट से टेस्ट अधिक से अधिक कराया जा रहा है. इसलिए आवश्यक है कि किट की पर्याप्त उपलब्धता पहले से सुनिश्चित कर लें. सभी अधिकारियों एवं संबंधित टीमों में बेहतर समन्वय तथा सूचनाओं का आदान-प्रदान आवश्यक है, जिससे अच्छा रिजल्ट मिल सके. उन्होंने कहा कि कोविड संबंधित कार्यों में किसी भी स्तर पर शिथिलता या लापरवाही बरते जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details