उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मरीजों का पैसा वापस न करने वाले अस्पतालों का निरस्त होगा लाइसेंस- मंत्री

वाराणसी के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने शनिवार को सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की. जिसमें कोरोना नियंत्रण व्यवस्था और नगर विकास के कार्यों के प्रगति की समीक्षा की गई.

By

Published : Jun 6, 2021, 11:02 AM IST

मंत्री आशुतोष टंडन ने ली बैठक
मंत्री आशुतोष टंडन ने ली बैठक

वाराणसीः जिले के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने जिले में कोरोना नियंत्रण और नगर विकास के कार्यों की समीक्षा बैठक की. शनिवार को जिले के सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ उन्होंने इस पर चर्चा की. इस दौरान नगर विकास मंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में शीघ्रता से प्रभावी चिकित्सा व्यवस्थाएं कराकर स्थिति को कंट्रोल किया गया. संभावित तीसरी लहर के लिए भी समय से व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया. इसके साथ ही बच्चों के लिए अलग वार्ड भी बनें.

कार्यों के प्रगति की समीक्षा बैठक

बच्चों के लिए तैयार कराए जा रहे वार्ड

बैठक में नगर विकास मंत्री को जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया गया कि जनपद में व्यापक स्तर पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं. कोरोना की इस वर्ष दूसरी लहर गत वर्ष से 9 गुना बड़ी थी. शीघ्रता से सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में व्यवस्था कर 2,950 बेड तैयार किए गए. इसमें 8 सरकारी और 52 प्राइवेट अस्पताल जोड़े गए. तीसरी बेव के लिए बीएचयू में बच्चों के लिए 100 बेड और नान कोविड शिशुओं के लिए 50 बेड की व्यवस्था की जा रही है. दीनदयाल अस्पताल में शिशुओं के लिए 64 बेड तैयार किए जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- पति की प्रताड़ना से तंग आकर महिला ने किया धर्म परिवर्तन

7 अस्पतालों और 8 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर लग रहा ऑक्सीजन प्लांट

जिलाधिकारी ने बताया कि 7 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था की गई है. जिसमें से 4 में लग चुके हैं. 3 में 10-12 दिन में लग जाएंगे. दीनदयाल राजकीय चिकित्सालय में ऑक्सीजन के दो प्लांट की व्यवस्था, श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय में दो प्लांट, ईएसआई में दो ऑक्सीजन प्लांट आ चुके हैं. यहां 40 बेड शिशुओं के लिए है. रामनगर में दो प्लांट की व्यवस्था, 4 अस्पताल में दो-दो ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था की गई है. राजकीय आयुर्वेद अस्पताल में एक प्लांट लगा दिया गया है. बीएलडब्ल्यू में 10 दिन में एक अक्सीजन प्लांट आ जाएगा. बीएचयू इमरजेंसी हेतु एक अलग प्लांट लगेगा. बीएचयू कैंसर हॉस्पिटल में एक प्लांट लगेगा. जिले की 8 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे. जिसमें 7 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हेतु फाइनल हो गया है. सैकड़ों ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सरकारी एवं चैरिटेबल अस्पतालों को दिए गए हैं.

मरीजों को पैसा वापस न करने वाले अस्पतालों का हो लाइसेंस निरस्त

नगर विकास मंत्री ने बैठक में निजी अस्पतालों की मनमानी पर नाराजगी जताई. उन्होंने कहा कि जिले में प्राइवेट अस्पतालों पर मरीजों से अधिक पैसे लेने की 18 शिकायत पाई गई. जिसमें अस्पताल से मरीज का रुपया वापस कराया जा रहा है. जो अस्पताल वापस नहीं करेगा उसका लाइसेंस निलंबित करने के साथ ही एफआईआर की कार्रवाई होगी. मंत्री आशुतोष टंडन ने कड़े लहजे में कहा कि अस्पताल किसी मरीज से अधिक पैसा लेता या उत्पीड़न करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.

डोर टू डोर हो सघन सेनेटाइजेशन

नगर विकास मंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर थमी है. लेकिन सैनिटाइजेशन के काम में ढिलाई नहीं आने दें. वार्डवार डोर टू डोर सघन सैनिटाइजेशन करें. बाजार, स्टेशन, प्रमुख स्थलों पर अभियान चलाकर सैनिटाइजेशन, फागिंग और एंटी लारवा स्प्रे कराया जाए. वार्ड-वार्ड निगरानी समितियों की समीक्षा करें. स्ट्रीट वेंडरों को आर्थिक सहायता योजना का लाभ हर पात्र को मिले, कोई छुटे नहीं.

इसे भी पढ़ें- बहनों के साथ छेड़खानी का भाइयों ने किया विरोध तो दबंगों ने मारी गोली

अमेरिका फाउंडेशन कंपनी ने दिए 23 करोड़ के ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर

इसी क्रम मेंमाइक्रोसेव टीम ने सीएसआर के माध्यम से अमेरिका फाउंडेशन कंपनी ने 23.00 करोड़ रुपये से 50 ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर जिले को उपलब्ध कराया है. ऑक्सीजन कंन्सस्ट्रेटर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित पीएचसी और अतिरिक्त पीएचसी पर कोविड-19 प्लानिंग के आधार पर दिया जाएगा. इस ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेटर से ग्रामीण क्षेत्र में कोविड से ग्रसित मरीजों के इलाज एवं उनके जीवन रक्षा में सहायक होगा और उनका इलाज ग्रामीण क्षेत्र में ही हो सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details