उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

काशी में आयोजित होगा महाशिवरात्रि महोत्सव, कई कलाकार करेंगे शिरकत

काशी में महाशिवरात्रि पर्व को लेकर मंदिर प्रशासन ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. इस दौरान महाशिवरात्रि महोत्सव भी आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम में कई कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे. इनमें बॉलीवुड गायक कैलाश खेर, लोक गायिका मालिनी अवस्थी शामिल हैं.

By

Published : Mar 10, 2021, 7:27 AM IST

Updated : Mar 10, 2021, 7:53 AM IST

काशी में आयोजित होगा महाशिवरात्रि महोत्सव
काशी में आयोजित होगा महाशिवरात्रि महोत्सव

वाराणसी: महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को मनाया जाना है और उससे पहले इसे भव्यता प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक अलग ही तैयारी शुरू कर दी है. उत्तर प्रदेश के पर्यटन संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य एवं प्रोटोकॉल राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने 11 से 16 मार्च तक शाम 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक राज घाट पर गंगा तट पर मनाए जाने वाले महाशिवरात्रि महोत्सव को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में उन्होंने बनारस की संस्कृति एवं यहां की समृद्ध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन इस भव्य समारोह में कराए जाने के निर्देश दिए हैं.

कैलाश खेर समेत कई नामचीन कलाकार होंगे शामिल

यूपी सरकार की तरफ से पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने पर्यटन कार्यालय में की गई बैठक में अधिकारियों से पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में जानकारी हासिल की. उन्होंने राजघाट सहित कार्यक्रम स्थल तक आने वाले हर रास्ते की व्यापक साफ सफाई के साथी लाइटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए हैं. वाहनों की पार्किंग के लिए समुचित स्थान का चिन्हांकन और वाहनों की पार्किंग की विशेष व्यवस्था कराए जाने के लिए भी कहा गया है. कार्यक्रम स्थल के आसपास बेतरतीब तरीके से किसी भी तरह का वाहन खड़ा ना होने पाए इसके लिए ट्रैफिक पुलिस को विशेष तैयारियों के लिए कहा गया है.

कार्यक्रम में प्रस्तुति देंगे कलाकार

इसके लिए महाशिवरात्रि महोत्सव पर्व के 1 दिन पहले 11 मार्च को पद्म भूषण पंडित राजन साजन मिश्र का शास्त्रीय गायन, हरिप्रसाद का बांसुरी वादन, माया कुलश्रेष्ठ का कत्थक एवं अंजली पाठक का गायन होगा, जबकि 12 मार्च को विराट कवि सम्मेलन जिसमें सुनील जोगी अन्य कवि शामिल होंगे. इसके अलावा नीरज मिश्रा का सितार वादन, शुभम केसरी का कत्थक तथा राकेश तिवारी का गायन भी संपन्न होगा. 13 मार्च को सांस्कृतिक संध्या का मुख्य आकर्षण कैलाश खेर होंगे. इसके अलावा इसे दिन अमलेश शुक्ल का गायन, अतुल शंकर का बांसुरी वादन, मधुमिता भट्टाचार्य का गायन होगा. 14 मार्च को राजेंद्र प्रसन्ना का बांसुरी वादन, शिवानी शुक्ला का कत्थक" सुनिधि पाठक का गायन, गणेश पाठक का गायन व अजय पांडेय का भी गायन आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में देवाशीष डे शास्त्री गायन प्रस्तुत करेंगे. इसके अतिरिक्त पद्मश्री सोमा घोष और पद्मश्री मालिनी अवस्थी के कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा.

अलग-अलग प्रदेशों के टूर ऑपरेटर करेंगे काशी भ्रमण

राज्य मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने बताया कि 11 से 13 मार्च तक वाराणसी में फैम टूअर का भी विशेष आयोजन होगा, जिसमें देश के विभिन्न प्रदेशों एवं स्थलों से आए टूर ऑपरेटरों का एक समागम किया जाएगा. यहां पर उन्हें बनारस में हुए विकास कार्यों एवं यहां के आकर्षण के केंद्रों को दिखाया जाएगा, जिससे कि वह अपने यहां आने वाले पर्यटकों को काशी भेजें और उत्तर प्रदेश की इस अलौकिक और भव्य परंपरा से रूबरू करा सकें. इस टूर में प्रमुख टूर ऑपरेटरों को कैथी स्थित मारकंडेय महादेव, शूलटनकेश्वर, रामेश्वरम, काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर, मान महल घाट सहित गंगा घाट के अन्य स्थानों पर तो ले जाया जाएगा. साथ ही बड़ा लालपुर स्थित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल सही सारनाथ के लाइट एंड साउंड शो को भी दिखलाया जाएगा.

Last Updated : Mar 10, 2021, 7:53 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details