उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आदिशक्ति के आगमन संग काशी को मिलेगी संजीवनी, कल पीएम देंगे सौगात

शासन के निर्देश पर पीएम फंड वाले प्लांट का उद्घाटन जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जाएगा. बीएचयू के साथ महिला अस्पताल में एक एक हजार एलपीएम का प्लांट लगाया गया है. इसके अलावा मंडलीय अस्पताल व अन्य जगह भी 1000 एलपीएम का प्लांट लगाने के लिए प्लेटफार्म तैयार है. उन्होंने बताया कि इससे ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति हो जाएगी.

By

Published : Oct 6, 2021, 8:25 PM IST

आदिशक्ति के आगमन संग काशी को मिलेगी संजीवनी, कल पीएम देंगे सौगात
आदिशक्ति के आगमन संग काशी को मिलेगी संजीवनी, कल पीएम देंगे सौगात

वाराणसी :शारदीय नवरात्र में मां शारदा के आगमन के साथ-साथ काशी को संजीवनी भी मिलेगी. पीएम मोदी पीएम केयर्स फंड से कई ऑक्सीजन प्लांट की देश को सौगात देंगे. इसमें पांच प्लांट काशीवासियों के लिए भी समर्पित किए गए हैं. काशी में लगने वाला ऑक्सीजन प्लांट सिर्फ काशीवासियों के लिए ही नहीं बल्कि यह पूरे पूर्वांचल की जनता के लिए संजीवनी का काम करेगा.

बता दें कि पीएम केयर्स फंड से पूरे प्रदेश में कुल 127 ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है. इसका उद्घाटन पीएम मोदी 7 अक्टूबर को करेंगे. नवरात्र के पहले दिन देवी शक्ति के साथ-साथ देश को संजीवनी भी मिलेगी. पीएम ऋषिकेश में एम्स से पीएम केयर्स फंड से लगने वाले ऑक्सीजन प्लांट को ऑनलाइन माध्यम से देश को समर्पित करेंगे. इसको लेकर के तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. इस सौगात में पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को भी कुल 5 नए ऑक्सीजन प्लांट की सौग़ात दे रहे हैं ताकि यहां की जनता सासों के लिए तकलीफ न झेले.

यह भी पढ़ें :शारदीय नवरात्र: सिर्फ 47 मिनट में ही करनी होगी कलश स्थापना, ऐसे करें माता की आराधना

इन जगहों पर लगे हैं प्लांट

सीएमओ डॉक्टर वीबी सिंह ने बताया कि वाराणसी के बीएचयू अस्पताल, ट्रामा सेंटर, जिला महिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है. जल्द दो प्लांट भी लगा दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि जनपद में सीएचसी व पीएचसी व अन्य अस्पतालों में कुल 18 से ज़्यादा ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं. इसमें 5 पीएम के भी शामिल हैं.

बताया कि शासन के निर्देश पर पीएम फंड वाले प्लांट का उद्घाटन जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कराया जाएगा. बीएचयू के साथ महिला अस्पताल में एक एक हजार एलपीएम का प्लांट लगाया गया है. इसके अलावा मंडलीय अस्पताल व अन्य जगह भी 1000 एलपीएम का प्लांट लगाने के लिए प्लेटफार्म तैयार है. उन्होंने बताया कि इससे ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति हो जाएगी.


पूर्वांचल को मिलेगी संजीवनी

विदित हो कि वाराणसी में लगने वाले से 18 से ज़्यादा ऑक्सीजन प्लांट सिर्फ़ बनारस के लिए ही लाभदायक नहीं होंगे बल्कि यह पूरे पूर्वांचल को संजीवनी देंगे. बनारस को पूर्वांचल का मेडिकल हब कहा जाता है. यहां पूर्वांचल के आसपास के लोग इलाज के लिए आते हैं. ऐसे में यहां इलाज कराने आने वाले लोगों को ऑक्सीजन की किल्लत नहीं होगी और उन्हें बेहतर इलाज भी मिल सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details