उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल काशी में मनाएंगी दीपावली, गंगा आरती में भी होंगी शामिल

By

Published : Nov 4, 2021, 8:07 AM IST

Updated : Nov 4, 2021, 8:55 AM IST

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आज यानी दिपावली के त्योहार पर काशी पहुंच रही हैं. यहां वह विभिन्न मंदिरों में दर्शन पूजन करेंगी और शाम को दीपावली भी मनाएंगी. जानकारी के अनुसार राज्यपाल काशी में दोपहर लगभग 1:30 बजे से लेकर रात के लगभग 8 बजे तक रहेंगी.

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल.
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल.

वाराणसी: धर्म नगरी काशी का अपना एक अलग महत्व है और जब कोई त्योहार हो तो फिर इस नगरी का उल्लास चरम पर होता है. शायद यही वजह है कि दूर-दूर से लोग त्योहारों के मौके पर धर्मनगरी काशी पहुंचते हैं और इस बार उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी वाराणसी में दीपावली मनाने के लिए आ रही हैं. 4 नवंबर की दोपहर बाद राज्यपाल अयोध्या से वाराणसी आएंगी और दर्शन पूजन के बाद शाम को गंगा आरती में शामिल होने के साथ ही गंगा में दीपदान भी करेंगी. इस दौरान राज्यपाल दीपावली मनाएंगी.

महामहिम राज्यपाल के प्रारंभिक प्रोटोकॉल के मिलने के बाद प्रशासनिक अमला अलर्ट हो गया है. प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 4 नवंबर की सुबह पहले अयोध्या जाएंगी. अयोध्या में राम जन्मभूमि के साथ ही भगवान राम के दर्शन करने के अलावा हनुमानगढ़ी व अन्य स्थानों पर दर्शन पूजन के साथ ही सरयू नदी का भी दर्शन करेंगी. इसके बाद वह अयोध्या से सीधे काशी के लिए रवाना होंगी. काशी में दोपहर लगभग 1:30 बजे से लेकर रात्रि लगभग 8:00 बजे तक वह रहेंगी.

इस दौरान व श्री काशी विश्वनाथ मंदिर संकट मोचन मंदिर काल भैरव मंदिर दुर्गा मंदिर समेत अन्य कई मंदिरों में दर्शन पूजा करेंगी और शाम को संत रविदास घाट पहुंचेंगी. यहां से वह स्पेशल क्रूज के जरिए गंगा की सैर करेंगी और दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध गंगा सेवा निधि की गंगा आरती में भी शामिल होंगी. दीपावली के मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल वाराणसी में दीपदान भी करेंगी और दीपावली का त्यौहार काशी में रहकर मनाएंगी. फिलहाल प्रोटोकॉल के मुताबिक रात लगभग 8:00 बजे गंगा आरती और दीपदान के कार्यक्रम में सम्मिलित होने के बाद वह लखनऊ के लिए रवाना होंगी.

इसे भी पढे़ं-बनारसी दीदी की चौपाल : का होवत है ग्रीन पटाखे, सुनिए बनारसी दीदी के संग

Last Updated : Nov 4, 2021, 8:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details