उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

डिजिटल भारत की डिजिटल कहानी लिखेगा UP का पहला सरकारी स्मार्ट स्कूल, पीएम करेंगे उद्घाटन

यूपी के वाराणसी में मछोदरी इलाके में यूपी का पहला स्मार्ट स्कूल बनकर तैयार हो गया है. स्कूल की बिल्डिंग बिल्कुल किसी बड़े कॉरपोरेट स्कूल जैसी है. यहां पर पढ़ने-पढ़ाने के तरीके बिल्कुल अलग और स्मार्ट होंगे. जिससे बच्चे वर्तमान दौर में बेहतर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे.

By

Published : Jul 6, 2021, 4:15 PM IST

Updated : Jul 6, 2021, 4:37 PM IST

वाराणसी स्मार्ट सरकारी स्कूल
वाराणसी स्मार्ट सरकारी स्कूल

वाराणसी: सरकारी स्कूल का नाम सुनते ही जहन में दो-तीन जर्जर दीवारों वाले कमरे, टाट पट्टी, मेज-कुर्सी और ब्लैक बोर्ड पर पढ़ाते शिक्षक, कच्चे मैदान और उसमें बंधे जानवरों की तस्वीरें उभरने लगती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा सरकारी स्कूल दिखाने जा रहे हैं, जिसे देखकर आपको ऐसा लगेगा कि यह सरकारी स्कूल नहीं, बल्कि कोई बड़ा कॉरपोरेट स्कूल है.

जी हां, हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के मछोदरी इलाके में बने नए सरकारी स्मार्ट स्कूल की. इस स्कूल की खूबियां देखकर आप स्वयं हैरान हो जाएंगे. बता दें कि यह उत्तर प्रदेश का पहला ऐसा स्मार्ट स्कूल है, जहां पर पढ़ने-पढ़ाने के तरीके बिल्कुल अलग और स्मार्ट होंगे. जिससे बच्चे वर्तमान दौर में बेहतर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे. इसके अलावा इस विद्यालय में सोलर सिस्टम, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और स्मार्ट फायर सिस्टम से लैस रखा गया है. अभी यह स्कूल हाईस्कूल तक चल रहा है. आगे चलकर इस स्कूल में इंटर तक सीबीएससी बोर्ड की व्यवस्था होगी.

वाराणसी स्मार्ट सरकारी स्कूल

उत्तर प्रदेश का पहला सरकारी स्मार्ट स्कूल

वाराणसी स्मार्ट सिटी के जीएम डी वासुदेवन ने बताया कि लगभग 4600 स्क्वायर मीटर में विद्यालय को बनाया जा रहा है. यहां पर वर्तमान में फिनिशिंग का कार्य चल रहा है, जो आगामी दिनों में पूरा हो जाएगा. उन्होंने बताया कि इस स्कूल में लगभग 39 कमरे हैं, जिसमें 36 कमरों में क्लास चलेगी. इसके अलावा इस स्कूल में एक कॉमन हाल, कैंटीन, प्रार्थना कक्ष समेत अन्य सभी सुविधाएं हैं. यहां दिव्यांग बच्चों के लिए लिए लिफ्ट की भी व्यवस्था की गई है, जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो.

वाराणसी के मछोदरी में स्मार्ट सरकारी स्कूल

जीएम डी वासुदेवन ने बताया कि विद्यालय में सोलर सिस्टम और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी लगाया गया है, जिससे बिजली के मामले में भी विद्यालय आत्मनिर्भर रहे. यहां बच्चे डिजिटल ब्लैकबोर्ड से शिक्षा ग्रहण करेंगे और माइक सिस्टम से बच्चों को संबोधित किया जाएगा. यह विद्यालय उत्तर प्रदेश का पहला कॉरपोरेट स्कूल के जैसा सरकारी स्मार्ट विद्यालय होगा.

वाराणसी स्मार्ट सरकारी स्कूल

14.6 करोड़ की लागत से बना है

जीएम डी वासुदेवन ने बताया कि 1927 में नगर निगम ने इस विद्यालय की स्थापना की थी. 1966 से इस विश्वविद्यालय को हाईस्कूल तक की मान्यता दी गई. इसके बाद अब इसे इंटर कॉलेज बनाए जाने की योजना चल रही है. अभी तक यह विद्यालय प्राइमरी और हाईस्कूल तक ही चलता रहा है. उन्होंने बताया कि 2019 में इस नए भवन के बनने की शुरुआत हुई थी. भूतल के साथ दो मंजिल विद्यालय का निर्माण लगभग 14.21 करोड रुपए की लागत से हो रहा है.

वाराणसी सरकारी स्कूल

प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

विभागीय अधिकारियों की मानें तो प्रधानमंत्री आगामी एक हफ्ते में वाराणसी आ सकते हैं और वह इस दौरान काशी को सैकड़ों योजनाओं की सौगात देंगे. वाराणसी में अब तक 34 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और लगभग 100 परियोजनाएं अगले हफ्ते तक पूरी हो जाने की संभावना है. इनमें से ही नगर निगम का यह स्मार्ट सिटी स्कूल भी शामिल है. इसी को देखते हुए बीते दिन स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन सभी परियोजनाओं की प्रस्तुतीकरण को देखा और जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक भी की. जिससे कि वह प्रधानमंत्री का समय लेकर के इन योजनाओं का उद्घाटन करवा सकें. इस नई इमारत में नई शिक्षा प्रणाली के बल पर विद्यार्थी एक नए भारत की कहानी लिखेंगें.

UP का पहला सरकारी स्मार्ट स्कूल
Last Updated : Jul 6, 2021, 4:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details