उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

भगवान बुद्ध की तपोभूमि पर जमकर थिरके जी-20 के डेलीगेटस, मीटिंग खत्म करके सारनाथ पहुंचे विदेशी मेहमानों

जी20 सम्मेलन शामिल होने आए मेहमानों ने सारनाथ में पुरातत्व म्यूजियम का अवलोकन किया. यहां मौजूद अशोक काल की स्मृतियां और पुरातन समय की मूर्तियों को देखकर सभी मेहमान बहुत आश्चर्यचकित दिखाई दिए.

By

Published : Apr 18, 2023, 8:48 PM IST

Updated : Apr 18, 2023, 9:05 PM IST

डेलीगेटस
डेलीगेटस

प्रसिद्ध गंगा आरती

वाराणसी: जी20 सम्मेलन का बुधवार को अंतिम दिन है. मंगलवार को दूसरे दिन वाराणसी के होटल ताज में आयोजित सम्मेलन में जी20 देशों के 34 संस्थाओं से जुड़े 80 प्रतिनिधियों ने पूरा दिन बैठक में हिस्सा लेने के बाद शाम को जमकर मस्ती की. वाराणसी के सारनाथ में भगवान बुद्ध को नमन करने के साथ ही यहां पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया और मयूर नृत्य के दौरान मेहमान जमकर थिरके.

तथागत की तपोस्थली सारनाथ देखकर जी 20 देशों के मेहमान अभिभूत हो गए. दूसरे दिन की बैठक खत्म होने के बाद जी 20 देशों से आए डेलिगेट्स ने सारनाथ में पुरातत्व म्यूजियम का अवलोकन किया. यहां मौजूद अशोक काल की स्मृतियां और पुरातन समय की मूर्तियों को देखकर सभी मेहमान बहुत आश्चर्यचकित दिखाई दिए. उन्होंने यहां पर सुरक्षित रखे गए भारत के राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तंभ का भी दीदार किया.

म्यूजियम में घूमने के बाद सभी सदस्यों ने सारनाथ में भव्य लाइट एंड साउंड शो भी देखा. मेहमानों का स्वागत लोक नृत्य, गायन और वादन से किया गया. सारनाथ में संगीत की धुन पर मेहमान भी थिरके. योगी सरकार द्वारा की गई काशी की सजावट ने मेहमानों का मन मोह लिया. वही प्रतिनिधिमंडल के सुरक्षा के भी पुख्ता इन्तज़ाएम किये गये थे.

काशी की कला और धरोहरों की कायल पूरी दुनिया है. जी20 की बैठक में शामिल होने आए विश्व के समृद्ध और शक्तिशाली देशों के प्रतिनिधमंडल के सदस्यों ने भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ का भ्रमण किया. सारनाथ के संग्रहालय और स्मारक स्थल पर घोड़े और मयूर लोक नृत्य से स्वागत हुआ.

सारनाथ म्यूजियम में भगवान बुद्ध के अवशेषों को और भारत के राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तम्भ को देखा. मेहमानों ने सारनाथ के बुद्धा थीम पार्क में रात्रि का भोजन किया. जहां मेहमानों ने मसक बीन व शैला लोकनृत्य का आनंद भी लिया. बुद्धा थीम पार्क में ही रात्रि भोज के समय वाद्यवृन्द, उपशास्त्रीय गायन व शास्त्रीय नृत्य होगा.

G-20 डेलिगेट्स का प्रसिद्ध गंगा आरती में अनोखे तरीके से हुआ स्वागत
धर्म और अध्यात्म की नगरी काशी में आज से G20 कार्यक्रम का शुभारंभ हो गया. विभिन्न देशों से आए उनके प्रतिनिधि ने देर शाम क्रूस पर सवार होकर काशी की प्रसिद्ध गंगा आरती देखा. दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा किए जाने वाले विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में अपने विदेशी मेहमानों का स्वागत भी बनारसी अंदाज में किया गया. लगातार 5 मिनट तक शंख बजाकर उनका स्वागत किया गया. गंगा आरती में विभिन्न फूल माला और दीपक से सजाया गया बनारस के लोगों ने हर-हर महादेव के उद्घोष से मेहमानों का स्वागत किया.

पढ़ेंः वाराणसी में ऑफ सीजन में बढ़ी पर्यटकों की संख्या, पर्यटन व्यापार में 70 फीसदी उछाल

Last Updated : Apr 18, 2023, 9:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details