उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अब बीमारी की आशंका होने पर भी होगी मरीजों की स्कैनिंग

वाराणसी में कोविड-19 व संचारी रोगों के मामले को लेकर स्वास्थ्य महकमा पूरी तरीके से अलर्ट मोड में है. जिसके तहत अब गैर संचारी रोगों की भी स्कैनिंग कराई जाएगी.

By

Published : Nov 18, 2020, 11:19 AM IST

varanasi news
संचारी रोगों की भी स्कैनिंग

वाराणसी:कोविड-19 व संचारी रोगों के मामले को लेकर वाराणसी का स्वास्थ्य महकमा पूरी तरीके से अलर्ट मोड में आ गया है. जिसके तहत अब गैर संचारी रोगों की भी स्कैनिंग कराई जाएगी. उसकी जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ताओं को दी गई है. अब स्कैनिंग के आधार पर रोगों का आकलन किया जाएगा.


आशा वर्कर्स तैयार करेंगी लोगों की सूची

गैर संचारी रोगों के नोडल अधिकारी डॉ ए.के.मौर्य ने बताया कि आशा वर्कर्स को यह निर्देशित किया गया है कि, वह अपने क्षेत्र में 30 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों की सूची तैयार करें. इस दौरान आशा वर्कर्स मरीज के फीडबैक फॉर्म को भर कर उसके अंकों के आधार पर रोग की संभावना वाले व्यक्ति को चयनित करें. इसके उपरांत उन व्यक्तियों की डायबिटीज हाइपरटेंशन व कैंसर की इत्यादि की स्कैनिंग कराएं.



इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर को भी निर्देशित किया गया है कि वह प्रत्येक दिन ई संजीवनी डॉट इन पर पांच ओपीडी निश्चित रूप से पूरी करें. साथ ही उन्होंने डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को इन सब कामों में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतने की चेतावनी भी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details