उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उन्नाव: गंगा के घटते जलस्तर से बढ़ीं कटान की मुश्किलें

By

Published : Sep 17, 2020, 7:19 PM IST

यूपी के उन्नाव जिले में गंगा का जलस्तर कम होने के बाद अब लोगों में कटान का भय व्याप्त है. लोगों का आरोप है कि प्रशासन की लापरवाही के चलते उनके घर कटान का शिकार हो रहे हैं.

गंगा के घटते जलस्तर से बढ़ी कटान की मुश्किलें
गंगा के घटते जलस्तर से बढ़ी कटान की मुश्किलें

उन्नाव:जिले में गंगा का जलस्तर दिन-प्रतिदिन कम हो रहा है. यहां गंगाघाट कोतवाली क्षेत्र के रविदास नगर में गंगा का जलस्तर कम होने की वजह से कटान की मुसीबतें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं. जिला प्रशासन ने कटान रोकने के लिए जिओ बैग भी लगाया था, लेकिन कुछ क्षेत्रों को इसमें छोड़ दिया गया था, जिसके चलते धीरे-धीरे यहां कटान हो रही है. वहीं कटान की वजह से मकान भी गंगा में धराशायी हो रहे हैं.

गंगा के घटते जलस्तर से बढ़ी कटान की मुश्किलें

ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशासन से छह महीने पहले से पूरे इलाके में जिओ बैग लगवाने के लिए कहा गया था, लेकिन प्रशासन ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया. वहीं जिन इलाकों में जिओ बैग लगा है, वहां कटान नहीं हो रही है. बाकी क्षेत्रों में कटान हो रही है.

स्थानीय लोग कटान होने की वजह से परेशान हैं. कई प्लॉट की बाउंड्री गंगा में धराशायी हो चुकी है, जिसका लाइव वीडियो भी लोगों ने बनाया है. हालांकि जिला प्रशासन और सिंचाई विभाग की टीम ने बाढ़ को रोकने के लिए पहले से ही जिओ बैग का सहारा लिया था, लेकिन जिन इलाकों में जिओ ट्यूब थे, वहां कटान नहीं हुई, लेकिन जहां नहीं थे वहां कटान हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details