उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उन्नाव: हिंदुस्तान गैस प्लांट को हटवाने पर अड़े ग्रामीण, किया विरोध प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में गुरुवार को गैस प्लांट में आग लगी थी. शुक्रवार को ग्रामीण सड़कों पर उतर आए और गैस प्लांट को हटाने को लेकर विरोध प्रदर्शन किया. करीब 4 घंटे तक के प्रदर्शन के बाद किसी तरह ग्रामीणों को समझाया गया.

विरोध प्रदर्शन करते ग्रामीण.

By

Published : Sep 13, 2019, 10:58 PM IST

उन्नाव:जिले में सदर कोतवाली के दही चौकी औद्योगिक क्षेत्र में हिंदुस्तान के गैस प्लांट के विरोध में शुक्रवार को ग्रामीण सड़कों पर उतर आए. सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के रिफलिंग प्लांट के मुख्य गेट पर खड़े होकर प्रदर्शन किया. उन्होंने मांग की कि एचपीसीएल प्लांट को यहां से हटाया जाए. ग्रामीणों के विरोध की सूचना के बाद पुलिस पहुंची और मामले को शांत कराया. बता दें कि गुरुवार को प्लांट में हुए हादसे के बाद पांच किलोमीटर के क्षेत्र को खाली कराया गया था, जिसके बाद ग्रामीणों और इंडस्ट्रियल एरिया में हड़कंप मच गया था.

विरोध प्रदर्शन करते ग्रामीण.
  • रिफलिंग प्लांट में लगी आग के बाद कई गांव के ग्रामीण विरोध करते हुए सड़क पर उतर आए.
  • ग्रामीणों ने एचपीसीएल के साथ जिला प्रशासन के खिलाफ भी नारेबाजी की.
  • हंगामे की सूचना पर पुलिस वहां पहुंची और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया.
  • उन्नाव से सपा के पूर्व विधायक उदय राज यादव पहुंचे और ग्रामीणों की समस्याओं को सुना.
  • थोड़ी देर बाद उन्नाव सदर से बीजेपी विधायक पंकज गुप्ता वहां पहुंचे और ग्रामीणों से मुलाकात की.
  • सदर विधायक पंकज गुप्ता ने समस्या निदान का आश्वासन दिया.

पढ़ें- गैस प्लांट में आग लगने से तीन टैंकर जलकर खाक

उन्नाव में एक बड़ी घटना होते-होते बच गई. हादसे में 4 लोग घायल भी हुए. शुक्रवार को लोगों ने प्रदर्शन किया. लोगों की मांग जायज है, आबादी एरिया में प्लांट नहीं होना चाहिए. प्लांट प्रबंधन से बातचीत कर हटाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. इस आश्वासन पर ग्रामीण शांत हुए.
-पंकज गुप्ता, सदर विधायक, बीजेपी


हिंदुस्तान पेट्रोलियम गैस प्लांट में इसके पहले भी दो बार घटनाएं हो चुकी हैं. प्लांट को दूसरी जगह शिफ्ट करने को लेकर ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया, जिसको लेकर प्लांट प्रबंधन से बातचीत की गई और प्लांट को आबादी एरिया से बाहर शिफ्ट करने की मांग की गई है. इस पर अधिकारियों ने उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट देने का आश्वासन दिया. प्रबंधन ने घायलों को बेहतर इलाज और मुआवजा देने का आश्वासन दिया.
-उदयराज यादव, पूर्व विधायक, सपा

ABOUT THE AUTHOR

...view details