उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उन्नाव: ड्यूटी में लगे मैजिस्ट्रेटों को ईवीएम और वीवीपैट की दी गयी ट्रेनिंग

उत्तर प्रदेश के उन्नाव के बांगरमऊ में होने वाले उपचुनाव के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. आज ट्रेनर्स ने सेक्टर मैजिस्ट्रेट को ईवीएम का प्रशिक्षण दिया. जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर मैजिस्ट्रेट और मैजिस्ट्रेट को ईवीएम संचालन के बारे में बारीकी से समझाया और सवाल-जवाब भी किए.

By

Published : Oct 20, 2020, 7:49 PM IST

विधानसभा उपचुनाव के लिए दी गई ट्रेनिंग.
विधानसभा उपचुनाव के लिए दी गई ट्रेनिंग.

उन्नाव: जिले के बांगरमऊ में होने वाले विधानसभा उपचुनाव को लेकर प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है. मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण देने के बाद मंगलवार को ट्रेनर्स ने सेक्टर मैजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण दिया है. ट्रेनर्स की भूमिका में जिला निर्वाचन अधिकारी रवीन्द्र कुमार रहे. वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर मैजिस्ट्रेट को ईवीएम का प्रशिक्षण देने के साथ ही मतदान स्थलों का निरीक्षण कर समय से पहले खामियों को दूर करने के निर्देश दिए हैं.

3 नवंबर को होने हैं उपचुनाव
उन्नाव की बांगरमऊ विधानसभा सीट पर 3 नवंबर को उपचुनाव होना है. जिला प्रशासन मतदान को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है. वहीं मंगलवार को ड्यूटी में लगे सेक्टर मैजिस्ट्रेट और मैजिस्ट्रेट को ईवीएम संचालन का बारीकी से अहम प्रशिक्षण दिया गया. ट्रेनर्स की भूमिका में जिला निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार रहे. जिला निर्वाचन अधिकारी ने सेक्टर मैजिस्ट्रेट और मैजिस्ट्रेट को ईवीएम संचालन के बारे में बारीकी से समझाया और सवाल-जवाब भी किए.

मशीनों के बारे में दी गयी ट्रेनिंग
मंगलवार की ट्रेनिंग में सभी ड्यूटी पर लगे अधिकारियों को वीवी पैट मशीन और ईवीएम के बारे में जानकारी दी गई. वहीं सेक्टर मैजिस्ट्रेट से सीधे संवाद भी किया गया. जिला निर्वाचन अधिकारी रवींद्र कुमार ने कहा कि पीठासीन अधिकारी और प्रथम मतदान अधिकारी का प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा हो चुका है. उन्होंने बताया कि मंगलवार को सेक्टर मैजिस्ट्रेट को प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया गया है. सेक्टर मजिस्ट्रेटों को ईवीएम, मतदान केन्द्र पर मतदान के दिन व्यवस्थाओं को कैसे देखना इसके बारे में जानकारी दी गई है. वहीं मतदान केंद्रो और मतदान स्थलों का निरीक्षण कर तैयारियों को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए गए हैं. इसमें चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदान संपन्न होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details