उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 29, 2020, 6:33 PM IST

Updated : Feb 29, 2020, 7:02 PM IST

ETV Bharat / state

UP BOARD EXAM 2020: प्रमुख सचिव ने किया बोर्ड परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में बोर्ड परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करने के लिए शनिवार को प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला राम सिंह लालता सिंह इंटर कॉलेज पहुंचीं. जहां उन्होंने नकल रोकने के लिहाज से लगाए गए सीसीटीवी और वॉइस रिकॉर्ड को चेक किया और कॉलेज का डेटा बेस अपडेट करने की बात कही.

ETV BHARAT
बोर्ड परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण.

उन्नाव:प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने शनिवार को बोर्ड परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया. उन्होंने हसनगंज तहसील क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया. यहां कुछ व्यवस्थाओं से सहमत नहीं दिखीं, तो वहीं कुछ व्यवस्थाओं को दूसरे जिलों में भी लागू करने की बात कही. साथ ही प्रमुख सचिव ने सेंटर बनाने को लेकर एक डेटा बेस बनाने की बात भी कही.

शिक्षा विभाग में बने कंट्रोल रूप का हुआ निरीक्षण.

बोर्ड परीक्षा केंद्रों का किया गया निरीक्षण

शनिवार सुबह प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने बोर्ड परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया. प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला के औचक निरीक्षण से परीक्षा केंद्रों में हड़कंप मच गया. हसनगंज तहसील के छोटा खेड़ा गांव स्थित राम सिंह लालता सिंह इंटर कॉलेज में बोर्ड परीक्षा के दौरान निरीक्षण किया. इस दौरान प्रमुख सचिव ने परीक्षा केंद्रों में सुरक्षा और नकल रोकने के लिहाज से लगाए गए सीसीटीवी और वॉइस रिकॉर्ड भी चेक किए. वहीं उन्होंने कक्षों का भी जायजा लिया.

बोर्ड परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण.

व्यवस्था को बेहतर करने की जरूरत
प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने बताया कि सबकुछ तो ठीक लगा, लेकिन कुछ छोटी-छोटी चीजें हमको दिखी है, जैसे सीटिंग प्लान बेहतर हो सकती है. प्रमुख सचिव शिक्षा ने बताया कि जो स्टैटिक मजिस्ट्रेट यहां पर हैं उनको यह नहीं मालूम था कि उनको यहां पर करना क्या है? इसको यहां पर किसी और के स्थान पर उन्हें लगाया गया है. उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था भी बेहतर करनी होगी कि किसी को किसी के स्थान पर लगाया जाए तो उसे भी उतना ही प्रशिक्षण दिया जाए, जितना पहले वाले को दिया गया है. यह करने की आवश्यकता है.

एक डेटा बेस बनाकर हर साल करें अपडेट
प्रमुख सचिव शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि कुछ व्यवस्था में सुधार की गुंजाइश दिखी है. उसके बिंदुओं को नोट कर लिया गया है. कक्ष निरीक्षक की भी बेस्ट प्रैक्टिसेस भी हम लोग नोट कर रहे हैं ताकि अन्य जगह भी उसको हम लोग लागू कर सकें. हर जिले का और हर विद्यालय का एक पॉइंट लोकेशन बन जाए. उसका डिस्टेंस फाइनलाइज हो जाए और उसमें क्या सुविधा है, क्या इंफ्रास्ट्रक्चर है उसका एक डेटा बेस बनाया जाए. प्रमुख सचिव शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि जैसे हर बार होता है कि कौन से कॉलेज में सेन्टर जाएगा और कौन से में नहीं, इसका डेटाबेस होना चाहिए, जिसको हर बार अपडेट किया जाए.

शिक्षा विभाग में बने कंट्रोल रूप का किया निरीक्षण
प्रमुख सचिव शिक्षा आराधना शुक्ला डीआईओएस ऑफिस पहुंची. यहां उन्होंने बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया. इस दौरान प्रमुख सचिव शिक्षा ने डीआईओएस ऑफिस में सीसीटीवी फुटेज के साथ ही वॉइस रिकॉर्डिंग भी सुनी. उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन करवाने के दिशा निर्देश दिए. आराधना शुक्ला ने बताया कि स्टैटिक मजिस्ट्रेट की अच्छी से ट्रेनिंग आवश्यक है. वित्तविहीन स्कूलों को देखा है, उनके कैमरे और वॉइस रिकॉर्डिंग सही से मिल रही है. वहीं उन्होंने उन्नाव में रैंडमली टीचर्स की ड्यूटी लगाने को अच्छा बताया और उसे दूसरी जगहों पर प्रयोग करने का आश्वासन भी दिया.

इसे भी पढ़ें-उन्नाव: भू माफियाओं ने फायर स्टेशन की जमीन पर किया कब्जा, बेबस हुई खाकी

Last Updated : Feb 29, 2020, 7:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details