उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उन्नाव: धान की फसल में रोग लगने से परेशान किसानों ने डीएम कार्यालय का किया घेराव

By

Published : Nov 11, 2019, 3:19 PM IST

यूपी के उन्नाव के आठ विकास खंडों के किसानों ने कंडुआ रोग लगने से धान की फसल बर्बाद होनी की समस्या को लेकर प्रदर्शन किया. किसान का आरोप है कि उनकी समस्या सुनने वाला कोई नहीं है. इसलिए वह डीएम ऑफिस आए हैं. किसानों ने समस्या से संबंधित ज्ञापन डीएम को सौंपा.

उन्नाव में किसानों ने किया प्रदर्शन.

उन्नाव:जनपद में सैकड़ों की संख्या में किसानों ने डीएम कार्यालय पर प्रदर्शन किया. प्रदर्शन का कारण किसानों की धान की फसल में कंडुआ रोग लग जाना है. कंडुआ रोग लग जाने से किसानों की धान की सारी फसल नष्ट हो गई है. किसानों ने अधिकारियों से इसकी शिकायत की तो कोई भी उनकी समस्या सुनने को तैयार नहीं हुआ, जिसके बाद सोमवार को सैकड़ों की संख्या में डीएम ऑफिस पहुंचे किसानों ने न्याय की मांग की.

उन्नाव में किसानों ने किया प्रदर्शन.

किसानों ने किया प्रदर्शन

  • भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले जिले के आठ विकास खंडों के किसानों ने प्रदर्शन किया.
  • प्रदर्शन में विकासखंड नवाबगंज, हसनगंज, पुरवा, हिलौली, बिछिया, गंज मुरादाबाद, बांगरमऊ, सफीपुर के किसान थे.
  • डीएम कार्यालय पर हाथों में कंडुआ रोग लगे धान के पौधे लेकर किसानों ने प्रदर्शन किया.

इसे भी पढ़ें:- मुरादाबाद: पश्चिमी यूपी में 'तुलसी' उगा कर मुनाफा कमा रहे किसान

किसानों का कहना है कि उनके धान की फसल में कंडुआ रोग लग गया है. इसकी वजह से सारी फसल बर्बाद हो गई है. किसानों ने बताया कि जब वह मदद की आस में कृषि विभाग जाते हैं तो उनकी फसल को देखने के लिए कोई भी अधिकारी नहीं आता. इससे वह निराश होकर डीएम ऑफिस आए हैं. किसानों का यह भी कहना है कि उन्होंने बैंक से किसान क्रेडिट से लोन लिया है, जिससे उन्होंने फसल बोई थी. अब फसल न होने से वह किसान क्रेडिट कार्ड से लिया हुआ लोन कैसे वापस करेंगे?

डीएम को ज्ञापन सौंपा है. आठ विकास खंडों के किसानों की फसल में कंडुआ रोग लगने की बात बताई गई है. जब किसान अधिकारियों के पास जाते हैं तो उनकी सुनने के लिए कोई तैयार नहीं है. डीएम ने आश्वासन दिया है कि वह लेखपाल को भेजेंगे और लेखपाल क्रॉप कटिंग कराएंगे, जिससे किसानों को उचित मुआवजा मिल सके.
-शैलेंद्र प्रताप सिंह यादव, जिलाध्यक्ष, भारतीय किसान यूनियन

ABOUT THE AUTHOR

...view details