उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मिलावटखोरों पर नकेल कसने के लिए प्रशासन ने की यह पहल

यूपी के उन्नाव जिले में मिलावटखोरों पर नकेल कसने के लिए खाद्य एवं औषधि प्रसाधन विभाग ने अभियान चलाया है. इसके तहत जिले के सभी खाने-पीने की दुकानों और ठेलों पर सीयूजी नंबर लिखा एक पंपलेट चिपकाया गया है. इस सीयूजी नंबर पर शिकायत कर्ता फोन या मैसेज कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इसके बाद विभाग शिकायत की जांच करके आवश्यक कार्रवाई करेगा.

By

Published : Mar 16, 2019, 5:32 AM IST

मिलावटखोरों पर प्रशासन हुआ सख्त

उन्नाव : मिलावटखोरों को सबक सिखाने और उन पर कार्रवाई करने के लिए उन्नाव के खाद्य एवं औषधि प्रसाधन विभाग ने एक नई व्यवस्था शुरु की है. शुक्रवार को विभाग की टीम ने शहर में लगने वाले खाने-पीने की दुकानों और ठेलों पर एक पंपलेट चिपकाया. इसमें विभाग की ओर से जारी किया गया एक सीयूजी नंबर लिखा है जिस पर शिकायतकर्ता कभी भी फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

मिलावटखोरों पर प्रशासन हुआ सख्त

'स्वच्छ उन्नाव, स्वस्थ उन्नाव और सुरक्षित उन्नाव' की थीम पर काम करते हुए खाद्य एवं औषधि विभाग ने शहर की सभी खाने पीने की दुकानों पर सीयूजी नंबर लिखा पंपलेट चिपका दिया. इस सीयूजी नंबर पर सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे के बीत कोई भी शिकायत कर्ता कॉल या मैसेज करके विभाग में सूचना और शिकायत दर्ज करा सकता है. मिलावट खोरी की कोई भी शिकायत मिलने पर खाद्य एवं औषधि प्रसाधन विभाग की टीम मौके पर जाकर जांच करेगी. अगर जांच में शिकायत सही पाई गई तो संबंधित व्यक्ति पर कार्रवाई की जाएगी.

वहीं खाद्य एवं औषधि प्रशाधन विभाग के जिला अभिहित अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि अक्सर मिलावट खोरी के शिकार लोग यह नहीं समझ पाते कि इसकी शिकायत कहां और किससे करनी है. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रमुख सचिव के निर्देश के अनुसार आज हम लोगों ने खाद्य प्रसाधन की दुकानों पर इस पंपलेट को चिपकाया है. वहीं दुकानदारों को अल्टीमेटम भी दिया है कि इस पंपलेट को उखाड़ना नहीं है, नहीं तो कार्रवाई की जाएगी. लोगों की ओर से सूचना दर्ज कराने के बाद हम लोग अपनी टीम भेजकर, जांच कर आवश्यक कार्रवाई करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details