उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सुलतानपुर की इन तीन 'देवियों' ने अबलाओं को बनाया सबला, प्रयागराज में होगी पीएम मोदी से सीधे-संवाद

By

Published : Dec 20, 2021, 2:18 PM IST

स्वयं सहायता समूह के जरिए महिलाओं को रोजगार से जोड़कर आज जिले में नजीर बनीं सुलतानपुर की तीन देवियों से मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज में सीधे संवाद करेंगे. प्रधानमंत्री ने स्वयं इन महिलाओं से मिलने की इच्छा जाहिर की है.

सुलतानपुर की तीन देवियां
सुलतानपुर की तीन देवियां

सुलतानपुर:सैकड़ों की संख्या में घर गृहस्थी के चूल्हा चौकी में व्यस्त महिलाओं को रोजगार मुहैया कराने वाली तीन महिलाओं से प्रधानमंत्री ने सीधा संवाद करने का निर्णय लिया है. सुलतानपुर के इन तीन महिलाओं का जत्था प्रयागराज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए रवाना हो गया है, जहां ये महिलाएं मंगलवार को पीएम मोदी से सीधे संवाद करेंगी. साथ ही स्वयं सहायता समूह के जरिए मिलने वाले रोजगार की व्यवहारिक बाधाओं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराएंगी.

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत इन तीन महिलाओं का चयन किया गया है. जिन्होंने बल्दीराय और प्रतापपुर कमैचा ब्लॉक में बड़ी संख्या में महिलाओं को रोजगार प्रदान किया है. ये वो महिलाएं हैं, जिन्होंने घर गृहस्थी में व्यस्त और उल्झी महिलाओं को रोजगार की दिशा दी है. साथ ही बाहर निकल कर काम करने और अपने पैरों पर खड़ा होने उन्हें मौका मिला है. खैर, अबलाओं को सबला बनाने वाली इन तीन देवियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रयागराज में मुलाकात का निर्णय लिया है.

सुलतानपुर की तीन देवियां

सुलतानपुर जनपद के ग्राम चकमूसी बल्दीराय की रहवासी यशोदा पत्नी भारत ने कहा कि किसी ने उनके लिए कुछ नहीं सोचा. लेकिन प्रधानमंत्री ने उनकी मदद की उनके बारे में सोचा और आज वे सीधे रोजगार से जुड़ गई हैं. यशोदा ने कहा कि वो बहुत खुश हैं कि उनकी जैसी गरीब महिला से प्रधानमंत्री मुलाकात करेंगे. वहीं, चांदा ब्लॉक की पीपी कमैचा की निवासी प्रियंका मौर्या पत्नी नीरज मौर्य ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी ने महिलाओं को सबल बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया और हमने केवल उस पथ पर चलकर घर बैठी महिलाओं को जोड़ने की कोशिश मात्र की.

इसे भी पढ़ें - यूपी में कांग्रेस को नहीं मिल रही महिला प्रत्याशी, देखिए अब क्या करेंगी प्रभारी

चकमूसी बल्दीराय निवासी यशोदा

उन्होंने कहा कि हमारा केवल एक ही उद्देश्य है कि कोई भी महिला घर में बैठी न रहे. सभी घर से बाहर निकले और अपने लिए सोचे. रोजगार करें और अपने आप को मजबूत करें. प्रधानमंत्री इस दिशा में हमारे लिए बहुत काम कर रहे हैं. इधर, बल्दीराय की प्रियंका सिंह पत्नी विजय सिंह ने कहा कि हम किसी से कम नहीं हैं. महिलाओं को घर से बाहर निकलने की जरूरत है.

चांदा ब्लॉक पीपी कमैचा निवासी प्रियंका मौर्या

अगर महिलाएं घर से बाहर निकलेंगी तो उन्हें समाज और देश का ज्ञान होगा और रोजगार से जुड़कर खुद को व अपने परिवार को मजबूत बनाएंगी. प्रधानमंत्री से आजीविका मिशन से जुड़ी जिले की तीन महिलाओं के मुलाकात की बात पर खुशी जाहिर करते हुए समूह के प्रबंधक रामराज ने कहा कि जो महिलाएं स्वयं सहायता समूह के जरिए काम कर रही हैं, उन्हें लाभ हो रहा है.

बल्दीराय निवासी प्रियंका सिंह

ऐसे में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज में इन महिलाओं से मुलाकात कर इनसे कार्य संचालन विधि पर बात करेंगे. वहीं, मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने कहा कि बीसी सखी के जरिए जिन महिलाओं ने बेहतर काम किया है. वे प्रधानमंत्री से सीधी वार्ता करेंगी. महिलाओं का दल सुलतानपुर से रवाना किया जा रहा है. ये वो महिलाएं हैं, जिन्होंने स्वरोजगार के दिशा में अच्छा काम किया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details