उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सुलतानपुर: किसानों के सम्मान के साथ समृद्धि पहल की शुरूआत

By

Published : Dec 23, 2019, 9:50 PM IST

यूपी के सुलतानपुर में पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस के अवसर पर किसानों को सम्मानित किया गया. इसके साथ ही किसानों के लिए एक नई पहल समृद्धि की शुरूआत की गई.

etv bharat
पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस पर किसानों का सम्मान.

सुलतानपुर:जिले में पूर्व पीएमचौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस पर किसानों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया. इसके साथ ही किसानों के लिए एक नई पहल की शुरूआत की गई. इस पहल को समृद्धि का नाम दिया गया है.

पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस पर किसानों का सम्मान.

समृद्धि पहल के अंतर्गत किसानों को तकनीकी यंत्र रियायती दरों पर किराए पर उपलब्ध कराए जाएंगे. साथ ही घर बैठे ही कृषि कार्य संबंधी समस्याओं का समाधान भी किया जाएगा. शुरुआत में 10 ग्राम पंचायतों को इसके तहत शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें: सुलतानपुरः एसपी हिमांशु ने निराश्रित बच्चों को बांटीं मिठाइयां-कपड़े, कहा- मन लगाकर करें पढ़ाई

किसानों के लिए इस पहल की शुरूआत करने वाले निदेशक बलदेव सिंह का कहना है कि किसानों से संपर्क किया जा रहा है. इसके तहत 10 गांव का एक क्लस्टर बनाया जा रहा है. इस तरीके से 6 क्लस्टर तैयार किए जा रहे हैं. किसानों की भूमि का परीक्षण किया जाएगा. साथ ही यह देखा जाएगा कि कौन सी उपज का उत्पादन सबसे अधिक होगा. समय-समय पर कृषि वैज्ञानिक किसानों को कृषि कार्य संबंधी आवश्यक जानकारियां देंगे.

इसके अलावा किसानों की आय कैसे बढ़ाई जा सकती है, इस पर भी कार्य किया जाएगा. इसके अलावा जो किसान कृषि यंत्र लेने में असमर्थ हैं, उन्हें किराए पर कृषि यंत्र मुहैया कराए जाएंगे. इस बारे में महिंद्रा कंपनी से सहयोग भी लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details