उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सुलतानपुर: महिला जिला अस्पताल के सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम में बड़ा परिवर्तन

यूपी के सुलतानपुर में महिला जिला अस्पताल के सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम में बड़ा परिवर्तन किया गया है. अस्पताल में अब लेबर रूम, ऑपरेशन थिएटर, आईसीयू समेत संवेदनशील स्थानों पर ही सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम की पाइप लाइन लगाने का निर्णय लिया गया है.

etv bharat
सुलतानपुर महिला अस्पताल

By

Published : Jan 8, 2020, 10:33 PM IST

सुलतानपुर: वरुण गांधी की पहल पर जिला महिला अस्पताल में स्थापित हुई विशेष एमसीएच विंग में ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था में बदलाव कर दिया गया है. अब यह अस्पताल के हर कक्ष में नहीं जोड़ी जाएगी. अस्पताल के संवेदनशील स्थानों पर ही सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम की सप्लाई पहुंचाई जाएगी.

सुलतानपुर महिला अस्पताल.
  • सुलतानपुर से सांसद रह चुके वरुण गांधी ने एमसीएच विंग की बड़ी सौगात दी थी.
  • अस्पताल में ऑपरेशन थिएटर, लेबर रूम, चाइल्ड वार्ड, विशेष सघन कक्ष बाल चिकित्सा, महिला वार्ड समेत विभिन्न प्रकार के महिलाओं से संबंधित रोगों के लिए अलग-अलग वार्ड हैं.
  • अस्पताल में पहले यह तय किया गया था कि पूरे विंग को सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम से जोड़ा जाएगा, लेकिन अब इसमें परिवर्तन कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें -हरदोई: CDO ने पोषण पुनर्वास केंद्र का किया निरीक्षण, आशा-एएनएम को दिए प्रचार के निर्देश

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक उर्मिला चौधरी ने बताया कि जब एमसीएच विंग बनी थी, तब ऑक्सीजन सप्लाई की कोई व्यवस्था नहीं थी. लेकिन कुछ दिन बाद गवर्नमेंट की तरफ से सर्वे किया गया. जिसके बाद पूरे भवन को सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम से जोड़ने का निर्णय लिया गया. हाल ही में इस व्यवस्था में फिर से बदलाव किया गया है. अब लेबर रूम, ऑपरेशन थिएटर, आईसीयू समेत संवेदनशील स्थानों पर ही सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम की पाइप लाइन लगाने का निर्णय लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details