उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीतापुर में आज से शुरू हुई गेंहू की खरीद, बनाए गए 115 क्रय केन्द्र

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में गेहूं की खरीद आज यानि 15 अप्रैल से शुरू कर दी गई. इसके लिए जिले में कुल 115 क्रय केंद्र बनाए गए हैं. क्रय केन्द्रों पर महिला किसानों को खरीद में वरीयता देते हुए उनसे पहले खरीद की जाएगी.

By

Published : Apr 15, 2020, 2:45 PM IST

गेहूं खरीद के लिए 115 क्रय केंद्र बनाए गए हैं.
गेहूं खरीद के लिए 115 क्रय केंद्र बनाए गए हैं.

सीतापुर: जिले में गेहूं की खरीद बुधवार से शुरू कर दी गई है. शासन ने इस बार 120900 मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसके लिए 7 क्रय एजेंसियों के कुल 115 क्रय केन्द्र बनाए गए हैं.

जिला खाद्य विपणन अधिकारी अरविन्द कुमार दुबे ने बताया कि इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 1925 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित है, जिसका भुगतान कृषकों को पीएफएमएस के माध्यम से किया जायेगा. क्रय केन्द्रों पर महिला किसानों को खरीद में वरीयता देते हुए उनसे पहले खरीद की जाएगी. सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को सीमान्त कृषक (अधिकतम भूमि 01 हेक्टेयर) और लघु कृषक (अधिकतम भूमि 02 हेक्टेयर) के लिए आरक्षित रहेंगे.

उन्होंने बताया कि इस बार बटाईदार और कान्ट्रैक्ट फार्मर द्वारा भी निर्धारित शर्तो पर गेहूं विक्रय किया जा सकेगा. गैर जनपद का गेहूं बिना सक्षम स्तर की अनुमति से नहीं खरीदा जायेगा. कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी केन्द्र प्रभारियों द्वारा सैनिटाइजर, साबुन, मास्क की व्यवस्था कर मजदूरों को उपलब्ध कराकर सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराते हुए गेहूं क्रय कराया जायेगा.

गेहूं खरीद सम्बन्धी शिकायत निवारण के लिए जिला खाद्य विपणन अधिकारी कार्यालय में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसका फोन नम्बर 05862-244924 है. इसके अतिरिक्त यदि किसी को कोई समस्या आती है तो जिला खाद्य विपणन अधिकारी सीतापुर के सीयूजी नम्बर 7839565139पर अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-सीतापुर जेल में भी दी गई थी 40 स्वतंत्रता आंदोलनकारियों को फांसी

ABOUT THE AUTHOR

...view details