उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीतापुर जिला अस्पताल में होगी कोरोना की जांच, ऑपरेशन के मरीजों को मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिला अस्पताल में ट्रूनेट मशीन लगा दी गई है. इस मशीन के लगाए जाने के बाद अब ऑपरेशन वाले मरीजों की जांच जिला अस्पताल में ही की जा सकेगी.

By

Published : Jun 11, 2020, 5:47 PM IST

जिला अस्पताल सीतापुर
जिला अस्पताल सीतापुर

सीतापुर: जिला अस्पताल में अब कोरोना वायरस की टेस्टिंग की जा सकेगी. इसके लिए ट्रूनेट मशीन मंगा ली गई है. अस्पताल प्रशासन ने अभी यह सुविधा सिर्फ ऑपरेशन के मरीजों को ही देने का निर्णय लिया है. बाकी के सभी सैम्पल पहले की तरह लखनऊ ही भेजे जायेंगे. इस मशीन से एक घण्टे में ही जांच परिणाम का पता चल जायेगा.

अब तक सभी संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए सैम्पल केजीएमयू (लखनऊ) भेजे जाते थे. वहां से संदिग्धों की रिपोर्ट आने में ज्यादा समय लग जाता था. ऐसे में उन मरीजों को भी असुविधा का सामना करना पड़ता था, जिनका आपात स्थिति में ऑपरेशन होना होता था. मरीज में किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई देने के कारण उनका ऑपरेशन रोक दिया जाता था. अब सरकार ने कोरोना सैम्पल की जांच के लिए जिला अस्पताल को ट्रूनेट मशीन उपलब्ध करा दिया है.

अब कोरोना की जांच का काम अस्पताल में ही एक घण्टे में पूरा हो जायेगा. सीतापुर जिले से अब तक कुल 4099 लोगों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गये हैं. इसमें से अब तक कुल 45 केस पॉजिटिव पाये गये हैं और उनमे भी सिर्फ 3 केस एक्टिव बचे हैं. बाकी सभी मरीज स्वस्थ होकर जा चुके हैं.

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. एके अग्रवाल ने बताया कि इस मशीन से कोरोना वायरस की जांच फिलहाल सिर्फ ऑपरेशन वाले मरीजों तक ही सीमित रहेगी. ऑपरेशन की सलाह वाले जिन मरीजों की जांच में समय लग जाता था, उन्हें यह मशीन आने के बाद काफी फायदा मिलेगा. बाकी के मरीजों के सैंपल जांच के लिए पहले की तरह लखनऊ ही भेजे जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details