उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीतापुर: 19 अक्टूबर से खुलेंगे माध्यमिक स्कूल, प्रशासन ने पूरी की तैयारी

सीतापुर जिलाधिकारी और डीआईओएस ने बैठक कर स्कूलों को खोले जाने के संबंध में कार्ययोजना तैयार की है. कक्षा 9, 10, 11 और 12 की कक्षाएं आगामी 19 अक्टूबर से कुछ प्रतिबंधों के साथ शुरू की जाएंगी.

By

Published : Oct 17, 2020, 3:16 PM IST

etv bharat
19 अक्टूबर से कुछ प्रतिबंधों के साथ खुलेंगे विद्यालय.

सीतापुर:माध्यमिक स्तर की कक्षाओं का संचालन 19 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा. इसके लिए प्रशासन और शिक्षा विभाग ने तैयारियां तेज़ कर दी हैं. कोविड 19 की गाइडलाइंस के साथ ही माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के पालन के लिए सभी प्रधानाचार्यों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. जिलाधिकारी और डीआईओएस ने इस संबंध में एक बैठक कर स्कूलों को खोले जाने के संबंध में कार्य योजना तैयार की है.

जिला विद्यालय निरीक्षक नरेन्द्र शर्मा ने बताया कि कक्षा 9, 10, 11 और 12वीं की कक्षाएं आगामी 19 अक्टूबर से कुछ प्रतिबंधों के साथ शुरू की जाएंगी. विद्यालय खोले जाने से पहले उनका सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है और यह कार्य नियमित रूप से सभी पालियों से पूर्व कराया जाएगा. विद्यालय स्टाफ और छात्रों की नियमित रूप से थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी. स्क्रीनिंग में यदि कोई सिम्प्टोमैटिक पाया जाता है तो सीएमओ को अवगत कराते हुए उसकी टेस्टिंग कराई जाएगी तथा उस अवधि में उसको आइसोलेट भी किया जाएगा. विद्यालय में सेनेटाइजर, हैंडवॉश, थर्मल स्क्रीनिंग के अलावा प्राथमिक उपचार के प्रबंध अवश्य किये जाएं. मास्क का प्रयोग और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रहेगा.

क्या कहते हैं डीआईओएस

डीआईओएस नरेन्द्र शर्मा ने बताया कि अभिभावकों की सहमति के आधार पर ही छात्रों को कक्षा में आने की अनुमति प्रदान की जाएगी और जिन छात्रों के पास एंड्राइड फ़ोन की सुविधा उपलब्ध नहीं है, उन्हें इसमें वरीयता दी जायेगी. इसके साथ ही ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन यथावत रहेगा. किसी भी पाली में छात्रों की संख्या 50 फीसदी से अधिक न हो. छात्रों को कोरोना के प्रति इस तरह जागरूक किया जाएगा कि वे अपने घर जाकर परिवार के सदस्यों को भी इसके प्रति जागरूक करेंगे. डीआईओएस के अनुसार, इसके लिए टीमें गठित कर दी गई हैं, जो हर विद्यालय में जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायज़ा लेंगी. इसके अलावा जिलाधिकारी के स्तर से भी टास्क फोर्स का गठन कराकर एसओपी का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details