उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीतापुर: गैस रिसाव से हुई मौत के मामले में जांच कमेटी ने डीएम को सौंपी रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के सीतापुर में बिसवां इलाके में केमिकल फैक्ट्री से बहाए गए रसायन से हुई सात लोगों की मौत के मामले में जांच कमेटी ने प्रारंभिक जांच रिपोर्ट डीएम को सौंपी है. डीएम ने इस पूरे मामले में अधिकारियों की लापरवाही या संलिप्तता मानने से इंकार करते हुए उन्हें क्लीन चिट दे दी है.

By

Published : Feb 10, 2020, 8:02 PM IST

etv bharat
6 फरवरी को बिसवां के जलालपुर इलाके में बड़ा हादसा हुआ था.

सीतापुर:बिसवां इलाके में केमिकल फैक्ट्री से गैस रसायन बहाने से हुई सात लोगों की दर्दनाक मौत के मामले में जांच कमेटी ने प्रारंभिक जांच रिपोर्ट डीएम को सौंप दी है. इस कमेटी के मुताबिक इस केमिकल फैक्ट्री का कोई लाइसेंस और पंजीकरण नहीं था. इसके अलावा फर्म द्वारा रात में गलत तरीके से केमिकल बहाया गया, जिससे इतना बड़ा हादसा हुआ. डीएम ने इस पूरे मामले में अधिकारियों की लापरवाही या संलिप्तता मानने से इंकार करते हुए उन्हें क्लीन चिट दे दी है.

जानकारी देते डीएम अखिलेश तिवारी.

बीती 6 फरवरी को बिसवां के जलालपुर इलाके में बड़ा हादसा हुआ था. यहां केमिकल फैक्ट्री द्वारा नाले में बहाये गए रसायन से उत्पन्न हुई जहरीली गैस के कारण पड़ोस की दरी फैक्ट्री के सात लोगों की मौत हो गई थी. इस मामले में डीएम ने एसडीएम बिसवां की अध्यक्षता में उद्योग, श्रम एवं पर्यावरण विभाग के अधिकारियों की एक कमेटी बनाकर जांच करने के आदेश दिए थे.

इस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट डीएम को सौंप दी है, जिसके मुताबिक जो एसिड या केमिकल बहाया गया था वह गलत था. उसे रात में नहीं बहाया जाना चाहिए था. केमिकल का व्यापार करने वाली फर्म के पास न तो कोई लाइसेंस था और न ही उसका पंजीकरण था.

ये भी पढ़ें- सीतापुरः युवक की रस्सी से गला घोंटकर हत्या

डीएम ने बताया कि इस पूरे मामले में कमेटी को और व्यापक जांच करने के लिए निर्देश दिए गए हैं. डीएम ने सात लोंगो की मौत के मामले में बड़ी अनियमिताएं सामने आने के बावजूद संबंधित विभागों के अधिकारियों को क्लीन चिट देते हुए उनकी लापरवाही या संलिप्तता को यह कहकर नकार दिया है कि केमिकल का यह व्यापार काफी इंटीरियर में किया जा रहा था और इस फर्म का कोई पंजीकरण भी नहीं था, जिससे इस बारे में अधिकारियों को जानकारी नहीं थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details