उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीतापुर: लॉकडाउन के दौरान प्रशासन पहुंचा रहा सहायता, भोजन और रहने का किया प्रबंध

उत्तर प्रदेश के सीतापुर में जिला प्रशासन ने बेसहारा लोगों को रैनबसेरों में ठहरने की व्यवस्था कराई साथ ही उनके भोजन का भी प्रबंध किया गया है. डीएम ने बताया कि जनपद में लोगों को खाद्य एवं आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए टीमें लगाई गई हैं.

By

Published : Mar 29, 2020, 8:15 AM IST

लॉकडाउन के दौरान प्रशासन पहुंचा रहा सहायता.
लॉकडाउन के दौरान प्रशासन पहुंचा रहा सहायता.

सीतापुर: कोरोना वायरस को लेकर लागू किये गए लॉक डाउन के चौथे दिन जिला प्रशासन ने बेसहारा लोगों को रैनबसेरों में ठहरने की व्यवस्था कराई साथ ही उनके भोजन का भी प्रबंध किया गया है. इसके अलावा कलेक्ट्रेट, जिला आपूर्ति कार्यालय और सीएमओ के शिविर कार्यालय में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जिसमें आने वाली सूचनाओं पर कार्रवाई की जा रही है.

लॉकडाउन के दौरान प्रशासन पहुंचा रहा सहायता.

जनपद में लोगों को दी जा रही आवश्यक वस्तुएं

जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी ने ईटीवी भारत को बताया कि पूरे जनपद में लोगों को खाद्य एवं आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए टीमें लगाई गई हैं. मुख्य विकास अधिकारी को इसका नोडल अफसर बनाया गया है. कलेक्ट्रेट में स्थापित कंट्रोल रूम में जो भी सूचनाएं प्राप्त हो रही हैं उन पर तत्काल कार्रवाई की जा रही है.

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त मजिस्ट्रेट को इस कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है. इस कंट्रोल रूम का नम्बर 05862-245753 है. इसके अलावा आपूर्ति कार्यालय में भी कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जो खाद्य पदार्थों की आपूर्ति पर निगरानी रखेगी. यहां पर मोबाइल नंबर 9415054701 और 9452807940 को सक्रिय रखा गया है. जिनको दवा आदि की जरूरत है, उसके लिए ड्रग इंस्पेक्टर को जिम्मेदारी सौंपी गई है, ताकि उन्हें दवा की दुकानों तक जाने की अनुमति या उनके घर पर दवा पहुंचाने की व्यवस्था की जा सके.

वर्तमान समय में पूरे जिले में कुल 12 शेल्टर होम चल रहे हैं, जिसमें मौजूदा समय में कुल 26 लोग रुके हुए हैं. शनिवार की शाम सूचना विभाग द्वारा जारी प्रेस नोट में अवगत कराया गया है कि दूसरे प्रदेशों में फंसे सीतापुर जिले के 18 लोगों ने मदद मांगी है जो लोग लॉकडाउन के चलते सीतापुर नहीं आ पा रहे हैं. इन लोगों की सूची और लोकेशन की सूचना शासन को भेजी गयी है. जहां से इनकी वापसी के प्रबंध हेतु प्रयास किया जायेगा. इसके अलावा हिन्द इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज अटरिया को डीएम ने कोविड 19 हॉस्पिटल घोषित कर दिया है.

पूरे जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर ढंग से संचालित किया जा रहा है. कैम्प कार्यालय में आने वाली सूचनाओं पर त्वरित कार्रवाई की जा रही है. सूचना पर एम्बुलेंस सेवा मरीज़ों को घर पर ही स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करा रही है या फिर आवश्यकतानुसार उन्हें अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. सीएमओ कैम्प कार्यालय का कंट्रोल रूम नम्बर 05862-242265 है.

- डॉ आलोक वर्मा, सीएमओ

ABOUT THE AUTHOR

...view details