उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सिद्धार्थनगर: कोटेदार की मनमानी के खिलाफ ग्रामीणों ने SDM को सौंपा ज्ञापन

By

Published : Sep 10, 2020, 6:05 AM IST

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में ग्रामीणों ने कोटेदार की मनमानी के खिलाफ एसडीएम डुमरियागंज को ज्ञापन सौंपा. ग्रामीणों ने कोटेदार पर राशन की कालाबाजारी का आरोप लगाते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की.

Siddharthnagar News
कोटेदार के खिलाफ ग्रामीणों का प्रदर्शन

सिद्धार्थनगर: जिले की डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के भनवापुर ब्लॉक में पड़ने वाले पेंडारी मुस्तहकम गांव के कोटेदार पर ग्रामीणों ने गरीबों के खाद्यान्न की कालाबाजारी करने और वितरण प्रणाली में मनमानी करने का आरोप लगाया है. इसे लेकर ग्रामीणों ने बुधवार को एसडीएम डुमरियागंज को कोटेदार राजेन्द्र प्रसाद के खिलाफ शिकायती पत्र और नोटरी बयान सौपा. साथ ही आरोपी कोटेदार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की.

एसडीएम को ज्ञापन सौंपते ग्रामीण
  • ग्रामीणों ने कोटेदार पर लगाया राशन वितरण में अनियमितता का आरोप
  • कोटेदार के खिलाफ ग्रामीणों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन
  • मामले की जांच करा कर कार्रवाई की मांग

पेंडारी मुस्तहकम गांव के दुलारी, सुशीला, सुशील, सगतमी, धर्मेंद्र, नजीबुन्निशा, रीता देवी, रामपाल, सहित दर्जनों लोगों ने कहा कि, सरकार की तरफ से कोरोना महामरी के दौरान गरीबों को फ्री में राशन दिया जा रहा है. इसके तहत पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलो राशन दिया जाना है. लेकिन, कोटेदार सिर्फ 4 किलो प्रति यूनिट खाद्यान्न दे रहा है. इसके अतिरिक्त अंतोदय कार्ड धारकों को 35 किलो के स्थान पर 30 किलो राशन दिया जा रहा है. लेकिन, मूल्य 35 किलो का लिया जा रहा है. जबकि पात्र गृहस्थी व अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन देने का आदेश है. इसके अलावा सरकार द्वारा जो चना वितरण के लिए आता है, उसे भी कुछ ही लोगों में वितरित किया जाता है. साथ ही कोटेदार प्रति यूनिट के हिसाब से निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य लेता हैं.

ग्रामीणों ने कहा कि, आरोपी कोटेदार की वितरण प्रणाली ठीक नहीं है. जिसकी वजह से खाद्यान्न वितरण कार्य से ग्राम सभा की जनता काफी परेशान है. एसडीएम को ज्ञापन देते हुए ग्रामीणों ने उसके खिलाफ जांच कराकर कार्रवाई करने की मांग की.

ग्रामीणों द्वारा शिकायत की गई है कि कोटेदार द्वारा प्रति यूनिट कम राशन दिया जा रहा है, जिसको लेकर जांच टीम बना दी गई है. जांच में दोषी पाए जाने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.
त्रिभुवन कुमार, एसडीएम, डुमरियागंज

ABOUT THE AUTHOR

...view details