उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अवैध गैस रीफिलिंग की दुकान में तेज धमाके के साथ लगी आग, बड़ा हादसा टला

शामली में एक गैस रीफिलिंग की दुकान में तेज धमाके के साथ आग लग गई. पुलिस ने मामले की जांच करने के आदेश दिए हैं.

By

Published : Sep 9, 2022, 6:33 PM IST

etv bharat
शामली

शामली:जिले में अवैध रूप से चलाई जा रही गैस रीफिलिंग की दुकान (gas refill shop) में अचानक तेज धमाके के साथ भीषण आग लग गई. दमकल विभाग ने बामुश्किल आग पर काबू पाया. इस दौरान बड़ा हादसा होने से टल गया. मामले में अफसरों ने जांच के निर्देश दिए हैं.

जिले में कैराना कोतवाली के निकट अवैध गैस रीफिलिंग की दुकान में भीषण आग लग गई. तेज धमाके के साथ आग लगने से आसपास के दुकानदारों में हड़कंप मच गया. सूचना पाकर पुलिस एवं दमकल विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे. दमकल विभाग के कर्मचारियों ने आग पर बामुश्किल काबू पाया. अवैध दुकान के संचालन के मामले में जांच के निर्देश दिए गए हैं.

दुकान में लगी भीषण आग
दरअसल, मामला जिले के कैराना में पानीपत-खटीमा राजमार्ग पर स्थित कोतवाली गेट के निकट का है. जहां शुक्रवार को गैस रीफिलिंग की दुकान में तेज धमाका हो गया, जिसके बाद दुकान में आग लग गई. गैस सिलेंडर भी आग की चपेट में आ गए. कुछ ही देर में आग की लपटें पास की दुकानों तक पहुंच गई. जिस पर जूस की दुकान और वहां खड़ी फलों की ठेलियों में भी आग लग गई. सूचना मिलने पर पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया. पुलिस ने मामले की सूचना दमकल विभाग को दी. इसके बाद मौके पर दमकल विभाग की कई गाड़ियां पहुंच गई. दमकल कर्मियों ने आग पर पानी डालकर बामुश्किल काबू पाया.
दुकान में लगी आग से जला समान

बताया जा रहा है कि अवैध गैस रीफिलिंग के कारण यह हादसा हुआ. दुकान के अंदर छोटे-बड़े करीब 12 गैस सिलेंडर रखे हुए थे. ऐसे में गैस सिलेंडर के फटने की आशंका के चलते लोग सहमे हुए थे. कहा जा रहा है कि यदि गैस सिलेंडर फट जाते, तो मार्किट मलबे में बदल सकती थी, जिससे बड़ा हादसा हो सकता था. आग बुझने के बाद आसपास के लोगों ने भी राहत की सांस ली.

घटना स्थल पर लगी भीड़
अवैध गैस रीफिलिंग की दुकान में आग लगने की सूचना पाकर पुलिस क्षेत्राधिकारी कैराना अमरदीप मौर्य व मुख्य अग्निशमन अधिकारी शामली दीपक शर्मा भी मौके पर पहुंच गए. उन्होंने हादसे के संबंध में जानकारी हासिल की. अधिकारियों ने आबादी में अवैध रूप से गैस रीफिलिंग की दुकान चलाने के मामले में जांच के निर्देश दिए हैं.
आग को बुझाते दमकल कर्मचारी
शामली जिले में कई जगहों पर अवैध रूप से गैस रीफिलिंग का कार्य किया जाता है. बगैर लाइसेंस आबादी के बीच में बेखौफ दुकानें चल रही हैं. पूर्व में भी कई बार अवैध गैस रीफिलिंग के कारण आग लगने के मामले में सामने आते रहे हैं. इसके बावजूद भी आपूर्ति विभाग अवैध गैस रीफिलिंग के कारोबारियों पर सख्ताई से पेश नहीं आ रहा है.


यह भी पढे़ं:सिलेंडर फटने से दो ढाबों में लगी आग, हड़कंप


मुख्य अग्निशमन अधिकारी शामली दीपक शर्मा ने बताया कि कैराना में गैस सिलेंडर व दुकान में लगी आग को बुझा दिया गया है. ओवरहिट हुए गैस सिलेंडरों को भी ठंडा कर दिया गया है. प्रथम दृष्टया माना गया है कि संभवतः यहां रीफिलिंग का काम होता था. यदि गैस सिलेंडर फट जाते, तो बड़ा हादसा हो सकता था. पूरे मामले की जांच की जा रही है.

यह भी पढे़ं:मिर्जापुर: दो थाना क्षेत्रों में आग ने मचाया तांडव, दो घर समेत लाखों का सामान जलकर राख

ABOUT THE AUTHOR

...view details