उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

टेलरिंग का काम करने वाले अजहर ने अपने मेहनत से खड़ी की खुद की कंपनी

भदोही जनपद में टेलरिंग का काम करने वाले अजहर अली ने खुद की मेहनत से ऑउटलेट फैक्ट्री खोली है. इस फैक्ट्री के माध्यम से जनपद के कई युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर रहे हैं.

By

Published : Nov 26, 2019, 6:33 PM IST

भदोही में ऑउटलेट फैक्ट्री
भदोही में ऑउटलेट फैक्ट्री

भदोहीः जनपद के रहने वाले अजहर अली ने यह साबित कर दिया है कि मेहनत के आगे किस्मत भी हार जाती है. टेलरिंग का काम करने वाले अजहर अली ने खुद की मेहनत से ऑउटलेट फैक्ट्री खोली है. हालांकि अभी वह कंपनी बहुत बड़ा रूप नहीं लिया है, लेकिन अजहर अली ने 25 से अधिक युवाओं को रोजगार दिया है. जिसमें 7 महिलाएं हैं. अजहर की कंपनी रॉयल क्रिएशन बच्चों के लिए कपड़े, ड्रेस, प्ले गेम्स बैग, सॉक्स, टी शर्ट, लोअर तथा कैपरी जैसे आइटम बाजार में सस्ते दामों पर बनाकर बेचती है.

देखें स्पेशल रिपोर्ट.
अजहर 2016 में अपनी गरीबी को दूर करने का सपना लेकर सऊदी अरब कमाने के लिए गए थे. 1 साल काम करने के बाद उन्हें अपने वतन आना पड़ा. यहां आने के बाद उन्हें कोई रोजगार नहीं मिल रहा था, जिसके बाद वह 2017 में दिल्ली के बीपीओ कंपनी में काम किया. नौकरी छूट जाने के बाद वह अपने घर चले आए और अपने पिता के छोटी सी दुकान में सिलाई बुनाई का काम करते थे.

कुछ समय बाद उन्होंने अपनी सिलाई की दुकान खोली और कुछ महीने काम करने के बाद अजहर ने सोचा कि कुछ बड़ा किया जाए. मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत लोन लिया. इस योजना के तहत नवांकुरों को 10 लाख रुपये रोजगार शुरू करने के लिए दिया जाता है. उन्होंने बैंक से लोन लिया और कुछ मशीन खरीदी और काम शुरू कर दिया. 3 हजार महीने से लेकर आज 3 लाख की आमदनी तक का सफर अजहर ने सिर्फ 1 साल में पूरा कर लिया.


भदोही में कई सारे युवा उद्योग विभाग से सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ लेकर नए नए उद्यम तैयार रहे हैं. जिले में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 46 युवाओं ने लोन लिया है और सब में अच्छा काम अभी तक किया है.
-हरेंद्र प्रताप, उपायुक्त उद्योग विभाग

ABOUT THE AUTHOR

...view details