उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सहारनपुर : युवाओं को नशा मुक्त कराने के लिए ग्रामीणों ने खुद की पहल

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में मादक पदार्थों के खिलाफ समुदाय विशेष के लोगों ने युवाओं को जागरूक किया है. इस जागरूक अभियान के दौरान पंच ग्रामीणों ने नशे के सौदागरों को चेतावनी भी दी कि यदि गांव में वे नशे का समान बेचते हुए पकड़े गए तो पंचायत उनके खिलाफ बड़ी कार्रवाई कर सकती है.

By

Published : Sep 14, 2019, 1:12 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

ग्रामीणों ने युवाओं के लिए की महापंचायत

सहारनपुर : आबकारी और पुलिस महकमा अवैध नशे के कारोबार पर अंकुश लगाने के प्रयास में लगी हैं. गांव मिर्जापुर में नशे के खिलाफ हुई महापंचायत ने आबकारी विभाग की पोल खोल दी है. शुक्रवार की रात समुदाय विशेष के लोगों ने पंचायत कर युवाओं को जागरूक किया. वहीं नशे के कारोबारियों को भी गांव में चरस, स्मैक अफीम का कारोबार बंद करने की चेतावनी दी है.

ग्रामीणों ने युवाओं के लिए की महापंचायत

ग्रामीणों का कहना है कि गांव में स्मैक, चरस समेत नशे के सामान की खुलेआम बिक्री हो रही है. कई पुलिस थानों में शिकायत की है. इसके बावजूद सफेद जहर का काला कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है. जिसके बाद ग्रामीणों ने महापंचायत का आयोजन किया और नशे के खिलाफ आवाज उठाई है. महापंचायत में जागरूकता अभियान चलाकर नशे से होने वाले नुकसान युवाओं को बताए हैं.

इसे भी पढ़े:-मादक पदार्थों के खतरों से युवाओं को कराना होगा आगाह: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू

  • थाना मिर्जापुर इलाके के गांव मिर्जापुर में इन दिनों नशे सौदागरों का बोल बाला है.
  • नशे के सौदागर स्थानीय पुलिस से सांठगांठ कर स्मैक, अफीम और चरस के बेचकर न सिर्फ गांव के युवाओं को नशे के दलदल में धकेल रहे हैं.
  • चंद पैसों के लालच में युवाओं के जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं.
  • गांव में बढ़ते नशे के कारोबार को देखते हुए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नशे के खिलाफ मोर्चा खोल लिया है.
  • शुक्रवार रात में पंचायत कर नशा कारोबारियों को सबक सिखाने के साथ युवाओं को नशे से दूर रहने की हिदायत दी है.
  • ग्रामीणों का कहना है कि गांव के बड़े बुजुर्ग ही नहीं अब तो नाबालिग बच्चे भी नशे के लती हो गए हैं. डेढ़ दशक में पूरा गांव नशे का गढ़ बन चुका है.

पंचायत कर युवाओं से दूर रहने के लिए जागरूकता अभियान चलाने पर विचार विमर्श किया है. नशे से होने वाले नुकसान भी गिनाए है. साथ ही नशे के सौदागरों को चेतावनी भी दी है कि यदि गांव में वे नशे का समान बेचते हुए पकड़े गए तो पंचायत उनके खिलाफ बड़ी कार्रवाई कर सकती है.
मौलाना मुजीबुर्रहमान, पंच

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details