उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रामपुर: ईद के मौके पर बाजारों में पसरा सन्नाटा

By

Published : May 25, 2020, 10:51 AM IST

उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में ईद के मौके पर बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है. लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में कैद हैं और बाजार बंद है. इसको लेकर ईटीवी भारत ने लोगों से बातचीत की और उनका हाल जाना.

बाजारों में पसरा सन्नाटा
बाजारों में पसरा सन्नाटा

रामपुर:पूरे देश में ईद का त्यौहार मनाया जा रहा है, लेकिन लॉकडाउन के चलते इस बार ईद का त्योहार और सिवइयों की मिठास में कमी रहेगी. इसकी वजह है, कोरोना वायरस की वजह से देश में पिछले 2 महीने से ज्यादा हो गए लॉकडाउन का घोषित होना. सारे कारोबार और मार्केट बंद है और लोग अपने घरों में ही रहकर लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं. ऐसी स्थिति में किस तरह से लोग इस प्यार और भाईचारे के त्योहार ईद को मनाएंगे. इस बारे में ईटीवी भारत ने लोगों से बातचीत कर जायजा लिया.

ईद पर लॉकडाउन का असर

रामपुर के मुख्य बाजार जहां पर ईद के मौके पर काफी भीड़ होती है और लोग इस मार्केट में दूर-दूर से खरीदारी करने आते हैं. आज वहां मार्केट में सन्नाटा पसरा है. ईद और रमजान के मौके पर जहां मस्जिदों में रौनक और चहल-पहल होती है, आज वहां पर भी सन्नाटा है. सिर्फ 5 लोग ही मस्जिदों में नमाज अदा कर रहे हैं.

इस बार की ईद की खुशियों से ज्यादा लॉकडाउन खुलने की और कारोबार दोबारा से चालू होने की लोगों को खुशी है. कल 25 मई को पूरे भारत में ईद का त्यौहार मनाया जाएगा. ईद का त्योहार मुसलमानों के लिए बहुत ही बड़ा और अहम त्योहार है. इस त्योहार पर लोग नए-नए कपड़े पहनते हैं और ईद के दिन गले मिलकर ईद की खुशियां एक दूसरे से बांटते हैं, लेकिन इस बार लोगो ने न तो नये कपड़े बनवाएं हैं और न ही लोग इस बार गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दे पाएंगे.

कोरोना वायरस की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है. इस वक्त पूरे देश में लॉकडाउन घोषित है. सारे उद्योग-धंधे, मार्केट, कारोबार सब बंद है और लोग घरों पर हैं. बात करें रामपुर के मुख्य बाजारों की तो वहां सन्नाटा पसरा हुआ है.
इसे भी पढ़ें:-महाराष्ट्र के नांदेड़ में साधु की हत्या, तफ्तीश में जुटी पुलिस

ईद के त्योहार को लेकर हमने आज उलेमाओं से मीटिंग की थी. उन्होंने भी लोगों से घरों पर रहकर ही ईद मनाने की अपील की है. मैं भी लोगों से यही अपील करना चाहूंगा कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.
-आंजनेय कुमार सिंह, डीएम
जैसे पहले 5 लोग सिर्फ मस्जिद में नमाज पढ़ते थे, वैसे ही नमाज पढ़ेंगे. लोग घरों में ही रहें और इस बार ईदगाह में ईद की नमाज नहीं होगी.
-खुशनूद मियां, शहर काजी

ABOUT THE AUTHOR

...view details