उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराजः UPSC की सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा संपन्न

By

Published : Oct 4, 2020, 10:49 PM IST

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल परीक्षा रविवार को प्रयागराज जिले में शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न हो गई. इस बार इतिहास और राज्यव्यवस्था की बजाय कृषि से सबसे अधिक प्रश्न पूछे गए. परीक्षार्थियों ने बताया कि केरल में हांथी के मुंह में पटाखा फोड़ने की घटना पर भी प्रश्न पूछा गया था.

etv bharat
परीक्षार्थी

प्रयागराजः जिले के 97 परीक्षा केंद्रों पर संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा रविवार को संपन्न हुई. परीक्षा देने वाले छात्रों ने बताया कि 7 प्रश्न कृषि से पूछे गए थे. सिविल सेवा परीक्षा में शहर से लगभग 44 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए. परीक्षा सकुशल पूरी कराने के लिए प्रशासन की ओर से कुल 35 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई थी.

परीक्षा का आयोजन दो पालियों में आयोजित किया गया था. पहली पाली की परीक्षा में सुबह 9:30 बजे से और दूसरी पाली में 2:30 बजे से परीक्षा आयोजित हुई. पहली पाली में सामान्य अध्ययन प्रथम और दूसरी पाली में सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा आयोजित की गई. प्रतियोगी छात्रों ने बताया कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्र पर सैनिटाइजेशन और मास्क का विशेष ध्यान रखा गया था. वहीं संक्रमण न फैले, इसके लिए कक्ष में उचित दूरी के साथ प्रतियोगी छात्रों को बिठाया गया था.

प्रतियोगी छात्रों ने बताया कि सिविल सर्विस आईएस का प्रथम प्रश्न पत्र संतुलित था. वहीं अर्थव्यवस्था, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, कृषि और पर्यावरण से सबसे अधिक प्रश्न पूछे गए थे, जबकि इतिहास, राजव्यवस्था, भूगोल और समसामयिक घटनाओं पर आधारित प्रश्न न के बराबर ही थे. साथ ही प्रश्न पत्र में सबसे अधिक कृषि क्षेत्र से सवाल पूछे गए थे.

कृषि से कुल 7 प्रश्न पूछे गए थे. प्रतियोगी छात्रों ने बताया कि लंबे अरसे के बाद एग्रीकल्चर से इतने अधिक प्रश्न आए हैं. वहीं सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्न पत्र में केरल के हाथी के मुंह में पटाखा फोड़कर मारने की घटना को लेकर भी प्रश्न पूछा गया था.

परीक्षार्थियों ने बताया कि इसके अलावा संसद के सत्र की अनियमितता और राज्यसभा को बाईपास करने संबंधी चर्चित मुद्दों पर भी सीधे प्रश्न पूछे गए थे. इसी तरह से अर्थव्यवस्था के मुद्दे जो चर्चा में हैं, जैसे- वैश्विक वित्तीय संकट, आरबीआई द्वारा निवेश बढ़ाने के प्रयास संबंधित विषय पर सामान्य अध्ययन में प्रश्न पूछे गए. प्रतियोगी छात्रों का कहना था कि वर्तमान को देखते हुए जिस तरह से सामान्य अध्ययन के प्रश्न पूछे गए, यह संतुलित पेपर था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details