उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दिव्यांगों को उपकरण बांट पीएम ने कहा, 'आपके लिए ये सहयोगी हैं, असली ताकत आप खुद हैं'

By

Published : Feb 29, 2020, 4:37 PM IST

प्रयागराज पुहंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संगम तट पर स्थित परेड ग्राउंड में 27 हजार दिव्यांगजनों और बुजुर्गों को उपकरण प्रदान किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह उपकरण बुजुर्गों और दिव्यांगों के जीवन की मुश्किलों को कम करेगा.

etv bharat
संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी.

प्रयागराज: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का शनिवार को जनपद आगमन हुआ. इस दौरान संगमनगरी पहुंचकर प्रधानमंत्री मोदी ने लगभग 27 हजार दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपरकरण प्रदान किया. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दिव्यांगों और बुजुर्गों के जीवन की मुश्किलें कम करने में यह उपकरण मददगार साबित होगा. पीएम मोदी ने कहा कि यह काम करने के लिए 70 साल से किसी को फुर्सत नहीं मिली थी.

पीएम मोदी ने कहा कि तीर्थराज प्रयागराज में आकर हमेशा से एक अलग पवित्रता और ऊर्जा का एहसान होता है. मुझे याद है कि पिछले साल फरवरी में लगभग यही समय था, जब मैं कुम्भ के दौरान इस पवित्र धरती पर आया था. तब संगम में स्नान करके और उसके साथ-साथ एक और सौभाग्य मिला था. वो सफाई कर्मचारी जो ऐतिहासिक कुम्भ की पवित्रता बढ़ा रहे थे और जिनके मेहनत और पुरुषार्थ के कारण पूरे विश्व में प्रयागराज की इस कुम्भ की स्वच्छता की पूरे दुनिया में चर्चा हुई और पूरी दुनिया में प्रयागराज की एक नई पहचान बनी.

संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी.
27 हजार दिव्यंगजनों और बुजुर्गों को मिले उपकरण
पीएम मोदी ने कहा कि थोड़ी देर पहले यहां करीब 27 हजार साथियों को उपकरण दिए गए हैं. किसी को ट्राई साइकिल मिली है तो किसी को श्रवण मशीन मिली है, तो किसी को व्हीलचेयर मिली है. इसी तरह से अनेक उपकरण आज साथियों को वितरित किया गया है. मुझे बताया गया है कि यहां इस शिविर में अनेक विश्व रिकॉर्ड भी बन रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:प्रयागराज में बोले पीएम मोदी- यहां आकर होता है ऊर्जा का संचार

दिव्यांगजन हर किसी के लिए है प्रेणनादायक
पीएम मोदी ने कहा कि ये उपकरण आप के जीवन से मुश्किलें कम करने में कुछ मदद करेंगे और मैं यह मानता हूं कि उपकरण आपके बुलंद हौसले के सहयोगी भर हैं, असली शक्ति तो आप का धैर्य है. आपका सामर्थ्य है, आपका मानस है. आप ने हर चुनौती को चुनौती दी है. आप का जीवन अगर कोई बारीकी से देखे हर पल, हर डगर हर किसी के लिए प्रेणणा का कारण हैं. मैं आज आप सभी दिव्यंगजनों को बहुत शुभकामनाएं देता हूं.

70 सालों से ये काम करने की किसी को नहीं मिली फुर्सत
पीएम मोदी ने कहा कि एक राज्य से दूसरे राज्य पर जाने पर अलग-अलग भाषा होने से मेरे दिव्यांग भाइयों को बहुत दिक्कत होती थी. हमारी सरकार ने दिव्यांगों को लेकर कॉमन साइन भाषा की शुरुआत की है और अब इस नई व्यवस्था के कारण अलग-अलग प्रदेश के लोग एक साइन भाषा के माध्यम से आपस में बात सकेंगे. यह भी काम 70 सालों से किसी को करने के लिए लिए फुर्सत नहीं मिली थी. हमारी सरकार अबतक 6 हजार साइन भाषा के लिए बुक भी तैयार कर चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details