उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 9, 2021, 7:39 PM IST

ETV Bharat / state

मॉक ड्रिल में दिखी पुलिस की मुस्तैदी

माघ मेले के आयोजन को लेकर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी है. इसी क्रम में प्रयागराज जंक्शन पर रेलवे पुलिस की ओर से मॉक ड्रिल किया गया. जिसमें सभी चीजों को करीबी से समझा गया.

प्रयागराज जंक्शन पर मॉक ड्रिल
प्रयागराज जंक्शन पर मॉक ड्रिल

प्रयागराज:माघ मेला 14 जनवरी यानी मकर संक्रांति से शुरुआत हो जाएगा. कोविड-19 को देखते हुए यह पहली बार हुआ है, जब माघ मेले के स्वरूप में परिवर्तन किया गया है. माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के साथ किसी तरह का हादसा ना हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन मुस्तैदी से काम कर रही है.


मॉक ड्रिल में दिखी पुलिस की तैयारी

सुरक्षा के मद्देनजर प्रयागराज जंक्शन पर रेलवे पुलिस की ओर से शनिवार को मॉक ड्रिल किया गया. मॉक ड्रिल के तहत एक सीन क्रिएट किया गया की, स्टेशन परिसर में बम मिलने की सूचना जीआरपी पुलिस को मिलती है. जिसके बाद जीआरपी पुलिस संबंधित विभागों को बुलाने के साथ ही अन्य बमों को खोजने का कार्य करती है. इसी दौरान बम विस्फोट हो जाता है. उसके बाद तत्काल रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर एंबुलेंस के द्वारा घायलों को अस्पताल भेजा गया.

बम स्क्वायड की टीम जिंदा मिले बमों को भीड़भाड़ से दूर ले जाकर निष्क्रिय कर देती है. इसके बाद पुलिस मृत लोगों की शिनाख्त में पुलिस जुट जाती है. जीआरपी पुलिस ने मेले की सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों के साथ मिलकर इस मॉक ड्रिल को पूरा किया.

मेले के दौरान कड़ी होगी सुरक्षा

एसपी जीआरपी मनोज कुमार झा ने बताया कि आगामी वाले दिनों में भी अलग-अलग फोर्स के साथ मिलकर और भी मॉक ड्रिल किए जाएंगे. जिससे कि मेले के दौरान कोई घटना हो तो उसे सरलतापूर्वक हैंडल किया जा सके. इसके साथ ही स्टेशन परिसर में एंबुलेंस, बम स्क्वायड, पुलिसकर्मी और डॉक्टरों की भी तैनाती की जाएगी. ताकि किसी भी श्रद्धालु को कोई समस्या ना हो सके. भविष्य में ऐसी कोई भी अनहोनी घटना होती है तो मौके पर तत्काल राहत कर्मी पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन को सफल कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details