उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पीसीएस अभ्यर्थियों से आयोग ने मांगा परीक्षा केंद्रों का विकल्प

यूपीपीसीएस 2020 और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ) व क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) 2020 की परीक्षा में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के लिए तीन जिलों को चुनने का मौका दिया गया है. आयोग ने विज्ञप्ति जारी कर परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों से 3 जिलों के विकल्प मांगे हैं.

By

Published : Sep 1, 2020, 3:07 PM IST

uppsc
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने परीक्षा केंद्र बदलने के दिए विकल्प

प्रयागराज:वैश्विक स्तर पर फैल रही कोरोना वायरस से बचाव के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर दी है. यूपीपीसीएस 2020 और सहायक वन संरक्षक (एसीएफ) व क्षेत्रीय वन अधिकारी (आरएफओ) 2020 की परीक्षा में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के लिए तीन जिलों को चुनने का मौका दिया गया है. आयोग ने विज्ञप्ति जारी कर इन परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों से परीक्षा केंद्र के लिए 3 जिलों के विकल्प मांगे हैं.


यह परीक्षा उत्तर प्रदेश के 19 जिलों में आयोजित होनी है. संक्रमण को देखते हुए अभ्यर्थी अब अपनी सुविधानुसार विकल्प चुन सकेंगे. अभ्यर्थियों के द्वारा चुने गए परीक्षा केंद्रों के विकल्प में से किसी एक जिले में परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा. ऐसे सभी अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर सात सितंबर तक केंद्र निर्धारण के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि पीसीएस 2020 और एसीएफ/आरएफओ 2020 की प्रारंभिक परीक्षा आगामी महीने 11 अक्टूबर को होनी प्रस्तावित है. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए 5 लाख 95 हजार 699 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. आयोग ने कुछ दिन पहले आरओ/एआरओ की भी परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से तीन जिलों के विकल्प मांगे थे और अब यही प्रक्रिया पीसीएस 2020 की भी परीक्षा में अपनाई जा रही है, जिससे प्रतियोगी बगैर संक्रमित हुए इस परीक्षा में शामिल हो सकें.

परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2020 व एसीएफ आरएफओ 2020 की परीक्षा जिन 19 जिलों में आयोजित होगी, उसमें प्रयागराज सहित आगरा, अयोध्या, आजमगढ़, बाराबंकी, बरेली, गाजियाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, रायबरेली, सीतापुर एवं वाराणसी जनपद शामिल हैं.

अभ्यर्थियों को इन जिलों में से किसी तीन जिलों को ऑनलाइन चुनना होगा, जिसकी प्रक्रिया आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है, जो कि आने वाले सात सितंबर तक मौजूद रहेगी. परीक्षा नियंत्रक की ओर से यह निर्देश दिया गया है कि उक्त तिथि के बाद आने वाले किसी भी प्रत्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा. वहीं जिन अभ्यर्थियों के द्वारा केंद्र आवंटन के लिए आवेदन नहीं किया जाएगा, उन्हें आयोग द्वारा स्वविवेक पर केंद्र आवंटन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details