उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

स्वास्थ्य सेवाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं: सीडीओ

प्रयागराज जिले में मुख्य विकास अधिकारी ने स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर बैठक की. इस बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की गई.

By

Published : Nov 12, 2020, 12:45 AM IST

chief development officer ashish kumar holds review meeting on health services in prayagraj
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को लेकर सीडीओ ने की बैठक.

प्रयागराज: मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बुधवार को बैठक संपन्न हुई. बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा की गई. जननी सुरक्षा योजना कार्यक्रम की समीक्षा में संस्थागत प्रसव की प्रगति ठीक न पाए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने सर्वेक्षण कराकर गर्भवती महिलाओं की सूची बनाते हुए उनको सरकारी चिकित्सालयों में संस्थागत प्रसव कराने के लिए आशाओं के माध्यम से प्रेरित करने का निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिया है.

मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) ने कहा कि जिस भी ब्लॉक में गर्भवती महिलाएं बिना टीकाकरण या रजिस्ट्रेशन के छूटी पायी गईं तो उस क्षेत्र के सुपरवाइजर के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि सभी ब्लॉकों में वैक्सीन सुचारू रूप से उपलब्ध रहे. साथ ही प्रत्येक ब्लॉक की सूची प्रभारी अधीक्षक सीडीपीओ के संयुक्त हस्ताक्षर से महीने के अंत तक प्रत्येक दशा में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को उपलब्ध करा दी जाए.

मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में चिन्हित सीवियर एनिमिक गर्भवती का इलाज तथा HRP महिलाओं का सुरक्षित संथागत प्रसव हेतु लाइन लिस्ट कर निरंतर फॉलोअप करने का निर्देश दिया.

मुख्य विकास अधिकारी ने परिवार कल्याण, नियमित टीकाकरण, आशा का भुगतान और जननी सुरक्षा योजनाओं के लाभार्थियों का भुगतान निर्धारित समय में सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है. बैठक में सीएमओ डॉ. जीएस बाजपेई, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सत्येन राय और डीपीएम विनोद कुमार सहित सभी प्रमुख मुख्य चिकित्सा अधीक्षक व सम्बन्धित अधिकारी गण उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details