उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज: सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने केंद्रीय राज्य पुस्तकालय को भेंट की 384 पुस्तकें

बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने प्रयागराज के केंद्रीय राज्य पुस्तकालय को 384 किताबें सौपीं हैं. किताबें यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और रीता बहुगुणा जोशी के पिता हेमवती नंदन बहुगुणा की हैं. इसमें कुछ पुस्तकें उनके नाना की भी हैं.

By

Published : Jun 24, 2020, 2:16 PM IST

Updated : Jul 18, 2020, 4:08 PM IST

rita bahuguna joshi
बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी.

प्रयागराज:इलाहाबाद सीट से बीजेपी सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने प्रयागराज की केंद्रीय राज्य पुस्तकालय को किताबें भेंट की हैं. हिंदी और अंग्रेजी माध्यम की इन पुस्तकों में कई ऐसी किताबें हैं जो रीता बहुगुणा जोशी को उपहार स्वरूप मिली थीं. इसके साथ ही उन्होंने पुस्तकालय को कई नई पुस्तकें खरीदकर भी दी हैं. इस कलेक्शन में रीता बहुगुणा जोशी के पिता और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा के कलेक्शन की कई किताबें शामिल हैं. जिसे उन्होंने सहेज कर रखा था.

सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने भेंट की पुस्तकें.

इसके अलावा रीता बहुगुणा जोशी ने अपने नाना प्रोफेसर राम प्रकाश त्रिपाठी की भी कई किताबें लाइब्रेरी को सौंपी हैं. रीता बहुगुणा जोशी के नाना प्रोफेसर राम प्रकाश त्रिपाठी एक बड़े इतिहासकार थे. उनकी कई पुस्तकें रीता बहुगुणा जोशी के पास मौजूद थीं. वहीं कई पुस्तकें खुद रीता बहुगुणा की हैं, जो की रिसर्च, हायर एजुकेशन के लिए महत्वपूर्ण है.

रीता बहुगुणा जोशी ने इन किताबों को केंद्रीय राज्य पुस्तकालय के डायरेक्टर को बुधवार को सौंपा दिया. इस कलेक्शन में कुल 384 किताबें थीं. इस मौके पर रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि आशा और विश्वास है कि जो भी इन पुस्तकों से पाठकों लाभ मिलेगा.

90 साल पराना पुस्तकालय
रीता बहुगुणा जोशी ने आगे कहा कि बहुत प्रसन्नता हो रही है कि इन किताबों को उनकी सही जगह पर पहुंचा दिया गया. बता दें कि केंद्रीय राज्य पुस्तकालय प्रयागराज का 90 साल पुराना है. वहां बहुत से विद्यार्थी अध्ययन और शोध कार्यो की जानकारी जुटाते हैं.

Last Updated : Jul 18, 2020, 4:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details