उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रतापगढ़: 11378 प्रवासी कामगारों को मनरेगा के तहत मिला रोजगार

By

Published : May 20, 2020, 9:02 AM IST

Updated : Sep 4, 2020, 3:07 PM IST

यूपी के प्रतापगढ़ में बाहर राज्यों से आ रहे प्रवासी मजदूरों को मनरेगा के तहत काम दिया जा रहा है. मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अमित पाल शर्मा ने बताया कि जिले में बाहर से आने वाले 11,378 प्रवासी मजदूरों को उनकी ग्राम पंचायत में रोजगार उपलब्ध कराया गया है.

migrant laborers news
श्रमिकों को मनरेगा के तहत कार्य

प्रतापगढ़: मजदूरों का पलायन लगातार जारी है. जनपद में भी गैर प्रांतों से बड़ी मात्रा में प्रवासी मजदूर आए हैं. जिले में आए हुए प्रवासी मजदूरों को रोजगार की समस्या न हो इसके लिए जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है.

कंट्रोल रूम में दर्ज करें शिकायत
कंट्रोल रूम नंबर 9450188622 पर कॉल कर मनरेगा योजना के अंतर्गत कार्य करने का इच्छुक व्यक्ति जाब कार्ड बनवा सकता है. श्रमिकों को कोई समस्या भी होती है तो वह इसी नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अमित पाल शर्मा ने बताया कि जनपद के 17 विकास खण्डों में 51,000 श्रमिकों को मनरेगा योजना अन्तर्गत रोजगार दिलाया गया है. इस समय जनपद में 3858 परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है.

प्रदान किए जा रहे नए जॉब कार्ड
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि इस समय जनपद की 1047 ग्राम पंचायतों में मनरेगा का कार्य चल रहा है. बाहर से आने वाले 11378 प्रवासी कामगारों को उनकी ग्राम पंचायत में ही रोजगार उपलब्ध कराया गया है. 12054 प्रवासी कामगारों को नये जॉब कार्ड प्रदान किए गए हैं.

उन्होंने बताया कि अब तक 3337 कामगारों के जॉब कार्ड का नवीनीकरण किया गया है ताकि उन्हें रोजगार मिल सके. 1923 प्रवासी कामगार जो गांव छोड़कर अन्यत्र रोजगार की तलाश में चले गये थे, ऐसे श्रमिकों को उनके परिवार के पूर्व में निर्गत जॉब कार्ड में जोड़ दिया गया है.

सोशल डिस्टेंसिंग के पालन पर जोर
मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अमित पाल शर्मा ने बताया कि सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि उनकी ग्राम पंचायतों में मनरेगा के अंतर्गत किए जा रहे कार्यो का निरीक्षण करें. सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए परियोजना का कार्य निर्धारित समय अवधि में पूर्ण कराया जाए.

Last Updated : Sep 4, 2020, 3:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details