उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अमर रहे के नारों के बीच दी गई शहीद को विदाई

By

Published : Jan 7, 2021, 4:16 PM IST

चीन की सीमा पर शहीद हुए नायब सूबेदार सुधाकर सिंह का पार्थिव शरीर बुधवार को उनके गांव पहुंचा. शहीद के शव को देखकर सभी की आंखे नम हो गईं. प्रदेश के मंत्री महेंद्र सिंह इस मौके पर परिजनों के साथ मौजूद रहे. मंत्री ने शहीद की पत्नी को 50 लाख रुपये का चेक प्रदान किया.

शहीद जवान का पार्थिक शरीर
शहीद जवान का पार्थिक शरीर

प्रतापगढ़: अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा पर शहीद होने वाले सुबेदार सुधाकर सिंह का पार्थिक शरीर बुधवार को उनके पैतृक गांव गोड़ें पहुंचा. गुरुवार को गांव में उनके शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रतिनिधि के रूप में सूबे के जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह मौजूद रहे. उन्होंने शोकाकुल परिवार को 50 लाख रुपये का चेक सौंपा. सुधाकर सिंह की अंतिम यात्रा में भारी जनसैलाब उमड़ा. लोग भारत माता की जय के नारे लगाते रहे. जिले भर से पहुंचे लोगों ने शहीद को भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी.

शहीद की पत्नी को दिया 50 लाख का चेक

नम आंखों से दी विदाई
चीन की सीमा पर शहीद हुए नायब सूबेदार सुधाकर सिंह का पार्थिव शरीर बुधवार देर रात उनके पैतृक गांव गोडे़ं पहुंचा. इसके बाद परिजनों में कोहराम मच गया. नम आंखों से शहीद की अंतिम यात्रा में शामिल हजारों ग्रामीणों ने भारत माता की जय और सुधाकर सिंह अमर रहे के नारे लगाए. गुरुवार को सुबह 11 बजे शहीद सूबेदार सुधाकर सिंह का उनके पैतृक गोडे़ं गांव में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया.

भारी बर्फबारी में कर रहे थे सेवा

तीन दिन पहले अरुणाचल प्रदेश की भारत-चीन की सीमा पर तैनात नायब सूबेदार सुधाकर सिंह डयूटी करते समय शहीद हो गए थे. भारी बर्फबारी और ठंड के चलते उनकी मौत हो गयी. देश की सुरक्षा में बर्फ की ऊंची चोटियों में तैनात सूबेदार के शहीद होने की खबर जैसे उनके पैतृक गांव पहुँची, इलाके में शोक की लहर दौड़ गयी. एक महिने पहले उनकी अरुणाचल प्रदेश की चीन सीमा पर तैनाती की गई थी. भारतीय सेना में सुधाकर सिंह नायब सूबेदार के पद पर तैनात थे.


सहायता और नौकरी की घोषणा
प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बर्फ की ऊंची चोटियों पर देश की सुरक्षा करते हुए शहीद हुए नायब सूबेदार सुधाकर सिंह के परिजनों को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की बात कही. साथ ही सीएम ने एक सरकारी नौकरी, जिले की एक सड़क का नाम शहीद के नाम पर रखने की घोषणा की. उन्होंने शहीद के शौर्य और वीरता को नमन करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने गांव में पहुँचकर शहीद की पत्नी को चेक सौंपा.

मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह शहीद के अन्तिम संस्कार में हुए शामिल
सूबे के जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह शहीद सुधाकर के अंतिम संस्कार में शामिल हुए. गुरुवार सुबह वह हेलीकॉप्टर से प्रतापगढ़ के पुलिस लाइन मैदान पहुंचे. वहां से वो कार के द्वारा शहीद के पैतृक गांव गोडे़ं पहुचे. गांव में वे शहीद की अंतिम यात्रा में शामिल हुए. इस दौरान जिले भर के नेता सांसद, विधायक समेत भारी संख्या में लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details