उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

15 जनवरी को आयोजित होगा रोजगार मेला, 7 हजार युवाओं को मिलेगा अवसर

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव ने अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने 15 जनवरी को आयोजित होने वाले वृहद रोजगार मेले की तैयारियों के बारे में आवश्यक निर्देश दिए.

By

Published : Jan 12, 2021, 9:22 AM IST

रोजगार मेला
रोजगार मेला

मुजफ्फरनगर: जिले के मुख्य विकास अधिकारी ने विकास भवन सभागार में 15 जनवरी को आयोजित होने वाले वृहद रोजगार मेले की तैयारियों के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ बैठक की. मुख्य विकास अधिकारी ने बैठक में निर्देश दिये कि प्रशिक्षित और प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्रों को रोजगार मेले में आमंत्रित किया जाये. रोजगार मेले में आने वाले अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कांउटर बनाया जाये. साथ ही उनकी सुविधा के लिए एक हेल्प डैस्क भी स्थापित किया जाए.

उन्होंने कहा कि इस रोजगार मेले में रोजगार के अवसर प्राप्त करने के इच्छुक अभ्यर्थी जो कम से कम कक्षा 8वीं, कक्षा 10वीं, कक्षा 12वीं, स्नातक, स्नातकोत्तर, बीबीए, एमबीए, आईटीआई, पॉलीटेक्निक डिप्लोमा इत्यादि पास होना अनिवार्य है. साथ ही 18 से 35 वर्ष की आयु वाले पुरुष और महिलाएं सुबह 10 बजे से श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेज मुजफ्फरनगर के परिसर में उपस्थित होकर साक्षात्कार में भाग ले सकेंगे.

15 जनवरी को वृहद स्तर पर रोजगार मेले का आयोजन

मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव ने कहा कि 15 जनवरी को वृहद स्तर पर रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा. उन्होंने कहा कि बेरोजगारों को रोजगार देने के उद्देश्य से मिशन रोजगार के अन्तर्गत जिला सेवा योजन कार्यालय, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, कौशल विकास मिशन के सयुंक्त प्रयासों से श्रीराम ग्रुप ऑफ कॉलेज में एक वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सेवायोजन कार्यालय की ओर से समय-समय पर ऑनलाइन रोजगार मेलों का आयोजन किया जाता रहा है.

7 हजार व्यक्तियों को मिलेगा रोजगार का अवसर

उन्होंने बताया कि रोजगार मेले में विभिन्न क्षेत्रों की लगभग 40 कम्पनियां प्रतिभाग कर रही हैं. इसमें लगभग 7 हजार व्यक्तियों को रोजगार के अवसर प्राप्त होगें. उन्होंने कहा कि मेले में प्रतिभाग करने और साक्षात्कार में भाग लेने के लिए जिला सेवायोजन कार्यालय मुजफ्फरनगर में विभागीय पोर्टल पर आॉनलाइन अनिवार्य रूप से पजींकरण करा लें. उन्होने कहा कि अभ्यार्थी जन सेवा केन्द्र या कम्प्यूटर सेन्टर पर जाकर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं. उन्होंने कहा कि रोजगार मेले में साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थी अपने समस्त शैक्षणिक प्रमाण पत्रों को अवश्य साथ लायें जिससे साक्षात्कार के समय कोई परेशानी न हो.

लाउडस्पीकर, बैनर आदि के माध्यम से रोजगार मेले के होगा प्रचार-प्रसार

उन्होंने बताया कि इस रोजगार मेले में स्थानीय उद्योग और कम्पनियां भी प्रतिभाग लेंगी. साक्षात्कार में भाग लेने वाले सफल युवाओं को अप्रेन्टिशशिप पर भी रखा जायेगा. उन्होंने निर्देश दिए कि रोजगार मेले में व्यवस्थाओं के लिए प्रभारी अधिकारी नामित किये जाएं, जो आवंटित कार्यों को समयबद्ध कराना सुनिश्चत करेंगे. उन्होंने निर्देश दिये कि प्रतिभागियों की सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन डेस्क, हैल्प डेस्क, प्रतिभाग करने वाली कम्पनियों की सूची के फलैक्स बैनर आदि लगाये जाएं. पीने के पानी की व्यवस्था, मोबाईल टॉयलेट, सैनेटाईजर और थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था करायी जाये. उन्होंने निर्देश दिये कि रोजगार मेले के प्रचार-प्रसार के लिए लाउडस्पीकर, बैनर आदि के माध्यम से प्रसारण कराया जाये, जिससे अधिक से अधिक जनपद के युवा रोजगार प्राप्त कर सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details