उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रसायन मुक्त खेती को अपनाना होगाः आचार्य देवव्रत

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के चौधरी छोटूराम डिग्री कॉलेज में आयोजित सेमिनार में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने प्राकृतिक खेती पर जोर देते हुए कहा कि हमें रसायन मुक्त खेती को अपनाना होगा.

By

Published : Sep 23, 2019, 10:59 PM IST

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत.

मुजफ्फरनगरः जिल के चौधरी छोटूराम डिग्री कॉलेज में आयोजित सेमिनार में गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने शिरकत की. सेमिनार में प्राकृतिक खेती एकमात्र समाधान कार्यक्रम का आयोजन था. इस दौरान राज्यपाल ने सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि देश के किसानों की आय 2022 तक दोगुना हो. इसके लिए प्रदेश की सरकारों को भी काम करने के लिए कहा गया है.

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत.

रसायन मुक्त खेती करने पर हो जोर
राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कॉलेज प्रशासन ने एक लक्ष्य बनाया है कि हम पूरे क्षेत्र में रसायन मुक्त खेती की दिशा में आगे बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि क्योंकि रसायन युक्त खेती के दुष्परिणाम आगे आते हैं, इससे हमारी कृषि भूमि की उर्वरा शक्ति कम होती है. फसल उत्पादन लेने के लिए पानी की खपत बढ़ रही है. किसान की फसल लागत बढ़ रही है,​ जिस कारण आमदनी कम हो रही है.

घट रही उत्पादन क्षमता
अधिक रसायनों के उपयोग से उत्पाद सेहत को भी नुकसान पहुंच रहा है. उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती की जो पद्धति है उससे उत्पादन भी अधिक होगा और लागत भी कम आएगी. ऐसे में किसानों की आय दोगुना होगी और प्रधानमंत्री का सपना भी पूरा होगा. उन्होंने कहा कि जिस तरह से प्राकृतिक खेती के प्रति यहां कार्यक्रम में लोगों का उत्साह देखने को मिला उससे उम्मीद है कि किसान भविष्य में अधिक से अधिक प्राकृतिक खेती को अपनाएंगे. कार्यक्रम में पहुंचे गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत का केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने पगड़ी पहनाकर स्वागत किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details