उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पुलिया निर्माण के लिए खोदा गड्ढा, 2 महीने से दो भागों में बंटा गांव

चंदौली में अधिकारियों के उदासीनता के चलते निर्माण कार्य ठप पड़ा है. बसिला गांव से होकर गुजरे चंदौली-कैली मार्ग पर पुलिया निर्माण के लिए महीनों से गड्ढा खोदकर छोड़ दिया गया है, जिससे यह गांव तो दो भागों में बंट गया है.

By

Published : Mar 2, 2021, 7:27 AM IST

12 से अधिक गांवों का संपर्क टूटा
12 से अधिक गांवों का संपर्क टूटा

चंदौली: जिले को एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट की सूची में भले ही शामिल कर दिया गया है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों के उदासीनता के चलते निर्माण कार्य ठप पड़ा है. बसिला गांव से होकर गुजरे चंदौली-कैली मार्ग पर पुलिया निर्माण के लिए महीनों से गड्ढा खोदकर छोड़ दिया गया है, जिससे यह गांव तो दो भागों में बंट गया है. चंदौली कैली मुख्य मार्ग पर पड़ने वाले करीब 24 गांवों का संपर्क मार्ग भी टूट गया है. आवागमन के साथ ही तटवर्ती घर भी जमींदोज होने के कगार पर हैं.

12 से अधिक गांवों का संपर्क टूटा
कई गांव के लोग प्रभावित

बसिला निवासी इंद्रजीत मौर्य ने बताया कि इससे बसिला, सदलपुरा, ड्योढ़ील, ताराजीवनपुर समेत कैली तक के करीब 12 से अधिक गांव से संपर्क टूट गया है. लोगों के आवागमन में काफी दिक्कत होती है. इस गड्ढे के चलते लोगों को काफी घूमकर जाना पड़ता है. यही नहीं गड्ढे के चलते दुकानदारी भी प्रभावित हो रही है. वहीं कमलेश मौर्य ने बताया कि "सड़क पर खोदे गए गड्ढे से सटे मकानों के ध्वस्त होने का खतरा भी बढ़ गया है.

नवंबर माह से खोदकर छोड़ा गया है गड्ढा

स्थानीय निवासी सोमनाथ का कहना है कि जब पुल निर्माण करना ही नहीं था तो सड़क को खोदने की जरूरत ही क्या थी. पिछले 4 महीने से करीब 12 गांव के ग्रामीण आवागमन की दुश्वारियां को झेल रहे हैं. बावजूद इसके जिम्मेदार विभाग मौन है. जयशंकर ने कहा कि यह चंदौली-कैली का मुख्य मार्ग है. लोक निर्माण विभाग की लापरवाही के कारण पुल निर्माण में काफी विलंब हो रहा है. सड़क 4 माह से खोदकर छोड़ा गया है, जिससे छोटे-बड़े वाहनों का आवागमन अवरुद्ध हो गया है. ट्रैक्टर ट्राली समेत निजी और व्यवसायिक वाहनों को 5 किलोमीटर की परिक्रमा करनी पड़ती है.

दिव्यांग छात्रा की पढ़ाई हो रही प्रभावित

दिव्यांग छात्रा सुनीता के लिए तो गड्ढा किसी अभिशाप से कम नहीं है. गड्ढे की वजह से वह कालेज नहीं जा पा रही है, जिससे उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है. रोड सही होने पर घर से ही सार्वजिनक वाहन पकड़कर चंदौली पहुंच जाती थी, लेकिन इस गड्ढे की वजह से गाड़ियों का आवागमन बाधित है.


कृषि कार्य पर पड़ रहा सीधा असर

स्थानीय निवासी सालिक मौर्य ने बताया कि इस पुलिया निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढे का सीधा असर कृषि कार्य पर पड़ा है. गेहूं की बुवाई समेत अन्य कार्य के लिए ग्रामीणों को लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है. स्थिति यह है कि गड्ढा खोद दिए जाने से बसिला गांव दो हिस्सों में विभक्त हो गया है.

जल्द पुलिया निर्माण की मांग

कई कार्यदाई संस्था के लोगों ने लोक निर्माण विभाग से कई बार शिकायत की. बावजूद इसके निर्माण कार्य को गति नहीं दी गई. जिस स्थान पर पुलिया का निर्माण हो रहा है. वहां से सिंचाई नाली गुजरी है, जिससे फसलों की सिंचाई का कार्य प्रभावित हो रहा है. ऐसे में लोगों की सुरक्षा के साथ-साथ उनकी समस्याओं को ध्यान रखते हुए इसका निर्माण अति शीघ्र कराया जाना आवश्यक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details