उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना को लेकर अलर्ट पर चंदौली प्रशासन , ये हैं तैयारियां

By

Published : Apr 17, 2021, 3:46 AM IST

Updated : Apr 17, 2021, 5:05 AM IST

चंदौली में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. इस महामारी से निपटने के लिए 240 बेड की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है. वहीं पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई है.

चंदौली
चंदौली

चंदौली : जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण की दर को देखते हुए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह से अलर्ट हो गया है. इस महामारी से निपटने के लिए 240 बेड की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है. वहीं पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ ही ऑक्सीजन बनाने वाली मशीन की व्यवस्था की गई है. संक्रमित मरीजों को इलाज की व्यवस्था भी पूरी व्यवस्था की गई.

अबतक 77 की मौत

प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. अप्रैल माह में जनपद वासियों के लिए दुखद भरा रहा है. रोजाना सैकड़ों की संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं. जिले में 1100 से अधिक कोरोना एक्टिव केस है. जिसमें करीब 25 की हालत गंभीर बनी हुई है. वहीं अब तक 77 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है.

11 सौ कोरोना के एक्टिव केस

जिले में संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेशन की व्यवस्था की गई है. सभी मरीजों को स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से दवाओं की व्यवस्था की गई है. जिन्हें दवाओं की बाकायदा एक किट उपलब्ध कराई जा रही है. इसके अलावा कंट्रोल रूम के माध्यम से मरीज के बारे में जानकारी ली जा रही है. यदि किसी मरीज को किसी भी प्रकार की परेशानी होने उचित सलाह के साथ ही उसे तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है.

होम आइशोलेटेड मरीजों की हो रही निगरानी

सरकार की गाइडलाइन के अनुसार उन्हीं कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, जिनके पास पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मल स्कैनिंग मशीन की व्यवस्था स्वयं मरीज कर सके. यदि वे इसकी व्यवस्था करने सक्षम नहीं है, तो उन्हें L-1 हॉस्पिटल में भर्ती कराया जाएगा.

22 वेंटीलेटर समेत 240 बेड की व्यवस्था

जिले में कोरोना की बढ़ती संख्या को देखते हुए आइसोलेशन वार्ड में 100 बेड की व्यवस्था संचालित हो रही है. इसके अलावा 140 बेड की व्यवस्था प्रस्तावित है. इसमें पंडित कमलापति त्रिपाठी संयुक्त जिला चिकित्सालय में 110, चकिया जिला चिकित्सालय में 100 और रेलवे अस्पताल में 30 बेड की व्यवस्था की जा गई है. जिले में में 22 वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध है, जबकि 35 ऑक्सीजन वैक्यूम मशीन की व्यवस्था है, ताकि गंभीर अवस्था में मरीजों को सुविधाएं दी जा सके.

भोगवारे सीएचसी में बनेगा L-1 हॉस्पिटल

चंदौली में संक्रमण फैलने की दर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भोगवारे में L-1 हॉस्पिटल की व्यवस्था की जा रही है. साथ ही बाहर से आने वाले लोगों पर विशेष निगरानी के साथ जांच भी कराई जा रही है. उनके पास कोई व्यवस्था न होने पर उन्हें भोगवारे L-1 हॉस्पिटल में भर्ती कराया जाएगा और उनका वहीं इलाज किया जाएगा. फिलहाल जिला अस्पताल चकिया में 50 बेड सक्रिय कर दिया गया और 50 बेड रिजर्व रखा गया है. साथ ही पंडित कमलापति त्रिपाठी संयुक्त जिला चिकित्सालय में 50 बेड सक्रिय कर दिया गया और 50 वेट को रिजर्व रखा गया है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर कोरोना महामारी से निपटा जा सके.

सीएमओ डॉक्टर वीपी द्विवेदी ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य को पूरी तरह से सतर्क है. ऑक्सीजन दवा समेत अन्य चिकित्सकीय उपकरण की व्यवस्था कर ली गई है. ताकि वैश्विक महामारी से समय रहते निपटा जा सके.

Last Updated : Apr 17, 2021, 5:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details