उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अम्बेडकर मूर्ति स्थापना को लेकर प्रशासन और ग्रामीण आमने-सामने

यूपी के चंदौली में ग्राम समाज की जमीन पर भीमराव अंबेडकर की मूर्ति स्थापना को लेकर प्रशासन पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचा. मूर्ति हटाने को लेकर प्रशासन और ग्रामीणों के बीच जमकर नोकझोंक हुई. मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन बिना किसी कार्रवाई के वापस लौट आया है.

By

Published : Jan 5, 2021, 2:34 AM IST

अम्बेडकर मूर्ति स्थापना को लेकर प्रशासन और ग्रामीण आमने-सामने
अम्बेडकर मूर्ति स्थापना को लेकर प्रशासन और ग्रामीण आमने-सामने

चंदौलीःबलुआ थाना क्षेत्र के बछौली गांव में अवैध तरीके से बंजर जमीन पर अम्बेडकर की मूर्ति स्थापित कर दी. मूर्ति स्थापित करने की सूचना एसडीएम, सीओ समेत कई थानों की फोर्स घटनास्थल पर पहुंची. इस दौरान पुलिस ने मूर्ति हटाने का प्रयास किया. इस पर ग्रामीणों ने पुलिस की इस कार्रवाई का विरोध किया. हारकर पुलिस को ही वहां से बिना मूर्ति हटाए लौटना पड़ा.

निवर्तमान प्रधानपति ने स्थापित कराई प्रतिमा
दरअसल, बलुआ थाना क्षेत्र के बछौली गांव में निवर्तमान प्रधानपति दिनेश कुमार उर्फ गुड्डू और उसके समर्थकों ने ग्राम समाज की बंजर जमीन पर दो जनवरी की रात में अम्बेडकर की मूर्ति स्थापित कर दी. बताया जा रहा है कि ग्राम पंचायत चुनाव के मद्दनेजर इस मामले को अमलीजामा पहनाया गया है.

पुलिस प्रशासन और लोगों के बीच नोकझोंक
बलुआ पुलिस को खबर मिलने पर एसडीएम सकलडीहा को सूचित किया गया. जिसके बाद सोमवार को बछौली गांव में एसडीएम प्रदीप कुमार, क्षेत्राधिकारी भवनेश चिकारा, बलुआ थाना प्रभारी सूर्य प्रताप सिंह, धानापुर थाना प्रभारी अशोक मिश्रा सहित भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गयी. पुलिस प्रशासन के पहुंचते ही ग्रामीण विरोध करने लगे. इस दौरान पुलिस ग्रामीणों को समझाती व मनाती दिखी. इस दौरान पुलिस की ग्रामीणों से नोकझोंक भी हो गई. हालांकि प्रशासन द्वारा समझाने के बावजूद भी मूर्ति को वहां से विस्थापित नहीं किया जा सका.

मूर्ति को घेरकर महिलाओं ने जताया प्रतिरोध
मूर्ति को हटाने के लिए एसडीएम प्रदीप कुमार के निर्देश पर जेसीबी मशीन को मंगाया गया. इससे पहले कि जेसीबी मशीन मूर्ति को वहां से हिला भी पाती, महिलाओं ने मूर्ति को चारों ओर से घेर लिया. विरोध बढ़ता देख एसडीएम के निर्देश पर मूर्ति को ढकवा दिया गया.

बलुआ के बछौली गांव में ग्राम समाज की जमीन पर अंबेडकर मूर्ति किये जाने की शिकायत मिली थी. शांति व्यवस्था को देखते हुए मूर्ति को ढकवा दिया गया है. आगे उच्चधिकारियों के निर्देश पर कार्रवाई की जायेगी.

- प्रदीप कुमार, एसडीएम सकलडीहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details