उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दुधमुंही बच्ची को 5 हजार रुपये में बेचा, पुलिस ने मां को किया गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में मां द्वारा बच्ची का सौदा किए जाने को लेकर पुलिस ने मां को गिरफ्तार कर लिया है. आरोप है कि महिला ने बच्ची का सौदा किसी दूसरे से बीस पच्चीस हजार रुपये में कर दिया था.

By

Published : Mar 14, 2020, 6:59 PM IST

मुरादाबाद समाचार
मां ने दुधमुंही बच्ची को 5 हजार रुपये में बेचा.

मुरादाबाद: जिले में पांच दिन की दुधमुंही बच्ची को बेचने वाली मां को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. 8 जनवरी महिला बच्ची को गोविंद नगर रेलवे लाइन पर फेंक कर चली गई थी, जिसके बाद रेखा नाम के महिला ने उसका पालन पोषण किया. वहीं महिला बच्ची को दोबारा रेखा से लेने के लिए एसएसपी से गुहार लगाने गई, जिसके बाद रेखा ने आरोप लगाया कि महिला बच्ची का सौदा किसी दूसरे से करना चाह रही थी. इस पर तहरीर के आधार पर संगत धाराओं में महिला के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार किया गया.

मां ने दुधमुंही बच्ची को 5 हजार रुपये में बेचा.

जानिए क्या है पूरा मामला

मुरादाबाद के कटघर थाना क्षेत्र के गोविंद नगर की रहने वाली गीता सैनी ने संजय सैनी से प्रेम विवाह किया था. शादी के कुछ समय बाद चार जनवरी को गीता ने एक बेटी को जन्म दिया, जिसके बाद पति संजय से उसकी अनबन हो गई. गीता अपनी बच्ची को 8 जनवरी को गोविंद नगर रेलवे लाइन पर फेंक कर चली गई. गोविंद नगर की ही रहने वाली रेखा ने बच्ची को उठा लिया था. रेखा की शादी के बाद कोई औलाद नहीं थी. रेखा को जब बच्ची मिली तो वह बहुत बीमार थी. रेखा ने उसका इलाज कराया. पांच दिन बाद गीता रेखा के घर पहुंच गयी और बच्ची को वापस लेने की मांग करने लगी, जिस पर गीता ने पांच हजार रुपये लेकर कचहरी जाकर स्टाम्प पेपर पर गोदनामा लिखवाकर बच्ची को गोद दे दिया.

सूत्रों के अनुसार, गीता ने अब बच्ची का सौदा किसी दूसरी महिला से पच्चीस हजार रुपये में कर दिया. गीता बच्ची लेने के लिए रेखा के पास गई. जब रेखा ने बच्ची को देने से मना किया तो एसएसपी अमित पाठक के पास पहुंचकर बच्ची वापस दिलाने की मांग की. जब एसएसपी ने महिला से पूछताछ की तो पूरा मामला सामने आ गया. जिस पर एसएसपी ने महिला के खिलाफ बच्ची बेचने का मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए.

ये भी पढ़ें-मुरादाबाद: चलती बाइक सवार किसान पर गिरा पेड़, एक की हुई मौत

बच्ची को पालने वाली रेखा ने बताया कि 8 जनवरी को यह बच्ची रेलवे ट्रेक पर मिली थी. पांच दिन बाद गीता बच्ची को वापस लेने आई तो उसने खर्चे के लिए पांच हजार रुपये मांगे और गोदनामा लिखकर बच्ची हमको दे दी. अब किसी दूसरे से बीस पच्चीस हजार रुपये में सौदा कर दिया है. यह बच्ची को खुद पालेगी नहीं और अगर पालती तो रेलवे लाइन पर बच्ची को क्यों छोड़कर जाती.

एएसपी दीपक भूकर ने बताया कि एक महिला ने पांच दिन की बच्ची को फेंक दिया था तो पड़ोस की रहने वाली एक महिला ने उसको अपने पास रख लिया था. कोर्ट में जाकर स्टाम्प पेपर बनाकर अपने पास रख लिया था. डेढ़ महीने बाद दुबारा बच्ची को वापस लेना चाहती है. दूसरी महिला का आरोप है कि यह बच्ची को दूसरी जगह बेचना चाहती है. तहरीर के आधार पर संगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details